ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News NCRदिल्ली में दिखेगा पश्चिमी विक्षोभ का असर, 50KM की रफ्तार से चलेगी हवा; अगले 2 दिन के मौसम का हाल

दिल्ली में दिखेगा पश्चिमी विक्षोभ का असर, 50KM की रफ्तार से चलेगी हवा; अगले 2 दिन के मौसम का हाल

Delhi Weather: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के कई हिस्सों में शुक्रवार को हल्की बारिश होने से शहर वासियों को भीषण गर्मी से राहत मिली है। अगले दो दिन फिर बारिश के साथ तेज हवा चलने की संभावना है।

दिल्ली में दिखेगा पश्चिमी विक्षोभ का असर, 50KM की रफ्तार से चलेगी हवा; अगले 2 दिन के मौसम का हाल
Mohammad Azamभाषा,दिल्लीFri, 21 Jun 2024 10:11 PM
ऐप पर पढ़ें

Delhi Rain: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के कई हिस्सों में शुक्रवार को हल्की बारिश होने से शहर वासियों को भीषण गर्मी से राहत मिली। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) द्वारा तीन बजे जारी किए गए मौसम बुलेटिन में कहा गया कि अगले दो घंटों में दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के आसपास के इलाकों में मेघ गर्जन के साथ हल्की से मध्यम स्तर की बारिश होने के आसार हैं। मौसम विभाग का कहना है कि अगले दो दिनों तक दिल्ली में पश्चिमी विक्षोभ का आसर देखने को मिलेगा और 30 से 50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलेंगी।

वीकेंड पर कैसा रहेगा मौसम
आईएमडी के मुताबिक, दिल्ली में न्यूनतम तापमान 28.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस मौसम के लिए सामान्य तापमान है। भारत मौसम विज्ञान विभाग ने दिल्ली में सप्ताहांत के दौरान भीषण गर्मी से कुछ राहत मिलने का अनुमान जताया है क्योंकि शनिवार और रविवार को भी आंशिक रूप से बादल छाए रहने की संभावना है। दिल्ली में शुक्रवार को अधिकतम तापमान के करीब 40 डिग्री सेल्सियस तक दर्ज किया गया है। दिल्ली में सापेक्षिक आर्द्रता सुबह साढ़े आठ बजे 70 प्रतिशत दर्ज की गई।

आईएमडी ने गुरुवार को कहा था कि पश्चिमी विक्षोभ और बंगाल की खाड़ी से आने वाली निचले स्तर की पूर्वी हवाओं के प्रभाव के कारण दिल्ली में लू की स्थिति समाप्त हो गई है। इससे भीषण गर्मी और भीषण जल संकट से जूझ रहे दिल्ली वासियों को राहत मिली है। 

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी के अनुसार, पिछले पांच दिनों में दिल्ली के विभिन्न हिस्सों से वंचित सामाजिक-आर्थिक पृष्ठभूमि से जुड़े 50 से अधिक लोगों के शव बरामद किए गए। हालांकि, पुलिस ने इस बात की पुष्टि नहीं की है कि उनकी मौत गर्मी से संबंधित बीमारियों के कारण हुई है या किसी अन्य वजह से।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार, दिल्ली में दोपहर एक बजे वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 173 दर्ज किया गया, जो कि मध्यम श्रेणी में आता है। शून्य से 50 के बीच एक्यूआई अच्छा, 51 से 100 के बीच संतोषजनक, 101 से 200 के बीच मध्यम, 201 से 300 के बीच खराब, 301 से 400 के बीच बहुत खराब और 401 से 500 के बीच गंभीर माना जाता है।