ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News NCRदिल्ली में बदला मौसम का पूर्वानुमान, अब एक दिन बारिश लेकिन इन तारीखों पर चलेंगी तूफानी हवाएं

दिल्ली में बदला मौसम का पूर्वानुमान, अब एक दिन बारिश लेकिन इन तारीखों पर चलेंगी तूफानी हवाएं

Delhi NCR Weather Forecast: मौसम विभाग ने दिल्ली में इस हफ्ते कूल-कूल मौसम रहने का पूर्वानुमान जताया है। मौसम विभाग की मानें तो दिल्ली एनसीआर में इस हफ्ते बादलों की आवाजाही बनी रहेगी।

दिल्ली में बदला मौसम का पूर्वानुमान, अब एक दिन बारिश लेकिन इन तारीखों पर चलेंगी तूफानी हवाएं
Krishna Singhलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीTue, 16 Apr 2024 10:18 PM
ऐप पर पढ़ें

Delhi NCR Weather Forecast: मौसम विभाग ने दिल्ली एनसीआर में अपने पूर्वानुमान में थोड़ा बदलाव किया है। मौसम विभाग ने इस हफ्ते केवल एक दिन बारिश का पूर्वानुमान जताया है। इससे पहले मौसम विभाग ने दिल्ली एनसीआर में दो दिन 19 और 20 अप्रैल को आंधी बारिश की चेतावनी जारी की थी। राजधानी में तीन दिन तेज हवा चलने की संभावना है। इस दौरान हवा की गति 40 किलोमीटर प्रति घंटे तक की हो सकती है। इससे लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी। मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले तीन दिनों के बीच हवा की रफ्तार 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे तक की रह सकती है।

मौसम विभाग की ओर से जारी ऑल इंडिया वेदर बुलेटिन के मुताबिक, 18 अप्रैल से पश्चिमी हिमालयी इलाकों में एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ दस्तक देने वाला है। इसका प्रभाव दिल्ली-एनसीआर के इलाकों पर भी नजर आएगा। दिल्ली एनसीआर में 17 से लेकर 19 अप्रैल के दौरान 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं चलने की चेतावनी जारी की गई है। 

मौसम विभाग ने 19 अप्रैल को दिल्ली एनसीआर के विभिन्न इलाकों में गरज चमक और तूफानी हवाओं के साथ हल्की बारिश की चेतावनी जारी की है। हालांकि तेज हवा, बादल और हल्की बूंदाबांदी के चलते दिल्ली एनसीआर में इस हफ्ते तेज गर्मी अपना असर नहीं दिखा पाएगी। इस हफ्ते के दौरान दिल्ली का अधिकतम तापमान 35 से 37 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा। 

मौसम विभाग (India Meteorological Department) की ओर से जारी दिल्ली वेदर अपडेट (Delhi Weather Update) में कहा गया है कि राष्ट्रीय राजधानी के विभिन्न हिस्सों पर ताजा पश्चिमी विक्षोभ का असर देखा जाएगा। दिल्ली एनसीआर के विभिन्न हिस्सों में 22 अप्रैल तक बादलों की आवाजाही जारी रहेगी। 21 अप्रैल को आसमान में बादल छाए रहेंगे और हवा की रफ्तार 20 से 30 किलोमीटर रहेगी। 

इस बीच दिल्ली के दो इलाकों की हवा बेहद खराब श्रेणी में पहुंच गई है। इन इलाकों का एक्यूआई 300 के पार चला गया। केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक, मंगलवार को दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक 227 अंक पर रहा। इस स्तर की हवा को खराब श्रेणी में रखा जाता है। सोमवार को यह 204 अंक पर था। दिल्ली के द्वारका-8 और वजीरपुर में एक्यूआई 300 के ऊपर यानी बेहद खराब श्रेणी में पहुंच गया। हालांकि, अगले दो दिनों में हवा की गति तेज होने पर प्रदूषण के स्तर में सुधार होने की उम्मीद की जा रही है।

दिल्ली के ज्यादातर इलाकों में सुबह के समय तेज धूप निकली। हालांकि, बीच-बीच में बादलों की आवाजाही रही। दिल्ली की मानक वेधशाला सफदरजंग में दिन का अधिकतम तापमान 35.8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, जो सामान्य से एक डिग्री ज्यादा है। न्यूनतम तापमान 23.5 डिग्री सेल्सियस रहा, जो सामान्य से एक डिग्री कम है। यहां पर आर्द्रता का स्तर 59 से 39 फीसदी तक रहा। बुधवार को अधिकतम तापमान 35 और न्यूनतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें