ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News NCRदिल्ली में आंधी-बारिश के बाद 3 दिन भीषण गर्मी-लू करेगी परेशान, यलो अलर्ट, 14 मई तक का हाल

दिल्ली में आंधी-बारिश के बाद 3 दिन भीषण गर्मी-लू करेगी परेशान, यलो अलर्ट, 14 मई तक का हाल

Delhi Weather News: मौसम विभाग का कहना है कि दिल्ली में एकबार फिर भीषण गर्मी और लू लोगों को परेशान करेगी। इस हफ्ते दिल्ली एनसीआर में कैसा रहेगा मौसम का मिजाज जानने के लिए पढ़ें यह रिपोर्ट...

दिल्ली में आंधी-बारिश के बाद 3 दिन भीषण गर्मी-लू करेगी परेशान, यलो अलर्ट, 14 मई तक का हाल
Krishna Singhलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSat, 08 Jun 2024 08:21 PM
ऐप पर पढ़ें

Delhi Weather News: दिल्ली वालों के लिए मौसम विभाग ने फिर परेशान करने वाला अपडेट दिया है। मौसम विभाग का कहना है कि दिल्ली में एकबार फिर भीषण गर्मी और लू लोगों को परेशान करेगी। मौसम विभाग ने दिल्ली एनसीआर के इलाकों में सोमवार, मंगलवार और बुधवार को लू चलने की संभावना जताई है। इसको लेकर यलो अलर्ट जारी किया गया है। हालांकि अगले 24 घंटे के दौरान धूल भरी आंधी के साथ हल्की बारिश का पूर्वानुमान भी मौसम विभाग ने जताया है।

दिल्ली का सबसे गर्म इलाका रहा नरेला
राजधानी में हवा चलने के कारण शनिवार को गर्मी से हल्की राहत मिली। अधिकतम तापमान 41.4 डिग्री दर्ज किया गया, जो सामान्य से केवल एक डिग्री ज्यादा है।  शनिवार को न्यूनतम तापमान 30 डिग्री दर्ज किया गया, जो सामान्य से 2 डिग्री ज्यादा है। शनिवार को दिल्ली का सबसे गर्म इलाका नरेला रहा, जहां अधिकतम तापमान 43.7 डिग्री दर्ज किया गया।

जगह             अधिकतम तापमान
नरेला            43.7
नजफगढ़      43.4
पीतमपुरा      43.1
पूसा             43.1
रिज             42.2

(नोट : तापमान डिग्री सेल्सियस में है।)

कल से फिर बढ़ेगा तापमान
मौसम विभाग के मुताबिक, रविवार से एक बार फिर अधिकतम तापमान में वृद्धि हो सकती है। अधिकतम तापमान 43 और न्यूनतम 30 डिग्री के आसपास रहेगा। सोमवार से लेकर बुधवार तक एक बार फिर 45 डिग्री के पास पहुंच जाएगा। इस दौरान न्यूनतम तापमान भी 31 से 32 डिग्री के बीच रहेगा और 20 से 30 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से धूल भरी हवा चलेगी। 

सोमवार से तीन दिन लगातार भीषण गर्मी
मौसम विभाग का कहना है कि अगले 12 घंटे के दौरान दिल्ली के कुछ इलाकों में हल्की बूंदाबांदी हो सकती है। इसके चलते लोगों को गर्मी से मामूली राहत तो मिलेगी लेकिन सोमवार से गर्मी फिर से अपना रौद्र रूप दिखाएगी। मौसम विभाग की मानें तो दिल्ली एनसीआर के इलाकों में सोमवार से तीन दिन लगातार भीषण गर्मी पड़ेगी। इस दौरान अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है।  

46 डिग्री सेल्सियस पहुंच सकता है तापमान
IMD के मुताबिक, दिल्ली में रविवार अधिकतम तापमान 43 डिग्री के आसपास रहेगा। सोमवार और मंगलवार को यह 44 से 45 डिग्री के बीच पहुंच जाएगा। इस वजह से लोगों को अगले हफ्ते एक बार फिर लू का सामना करना पड़ेगा। मौसम विभाग ने सोमवार, मंगलवार और बुधवार को भीषण लू चलने को लेकर यलो अलर्ट जारी किया है। इस दौरान 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से लू के थपेड़े चलेंगे। 14 मई को अधिकतम तापमान 46 डिग्री सेल्सियस पहुंच सकता है।