ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News NCRदिल्ली में 4 दिन तूफानी मौसम, धूल भरी आंधी और बारिश का यलो अलर्ट, लू भी करेगी परेशान

दिल्ली में 4 दिन तूफानी मौसम, धूल भरी आंधी और बारिश का यलो अलर्ट, लू भी करेगी परेशान

Delhi Weather Forecast: दिल्ली में चार दिन तूफानी मौसम रहेगा। IMD ने दिल्ली में धूल भरी आंधी और बारिश का यलो अलर्ट जारी किया है। दिल्ली में 8 जून तक कैसा रहेगा मौसम, जानने के लिए पढ़ें यह रिपोर्ट...

दिल्ली में 4 दिन तूफानी मौसम, धूल भरी आंधी और बारिश का यलो अलर्ट, लू भी करेगी परेशान
Krishna Singhहिन्दुस्तान,नई दिल्लीSun, 02 Jun 2024 08:22 PM
ऐप पर पढ़ें

Delhi Weather Update: दिल्ली में चार दिन आंधी और बारिश वाला मौसम रहेगा। मौसम विभाग ने दिल्ली में चार दिन धूल भरी तूफानी हवाओं के साथ हल्की बारिश या बूंदाबांदी का पूर्वानुमान जताया है। इस दौरान कुछ इलाकों में लोगों को लू भी परेशान करेगी। IMD की मानें तो दिल्ली में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। शाम या रात के समय धूल भरी आंधी या हल्की बारिश हो सकती है। इस दौरान हवा की रफ्तार 25 से 35 किलोमीटर प्रति घंटे रह सकती है। 

लू भी चलेगी और बारिश भी होगी
दिल्ली के लोगों को लू के गर्म थपेड़ों से राहत मिलती नहीं दिख रही है। मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले दो दिन दिल्ली के लोगों को लू का सामना करना पड़ सकता है जबकि, रात के समय धूल उड़ाने वाली हवाओं और हल्की बूंदाबांदी के भी आसार जताए गए हैं।

झुलसाने वाली गर्मी से राहत
गौरतलब है कि राजधानी दिल्ली के लोग पिछले महीने के दूसरे पखवाड़े से ही भीषण गर्मियों का सामना कर रहे हैं। इस दौरान छह दिन ऐसे रहे हैं जब दिल्ली की मानक वेधशाला सफदरजंग में लू की स्थिति बनी रही। लेकिन, शनिवार को आंधी और हल्की बूंदाबांदी के चलते मौसम में हुए बदलाव से दिल्ली को दो दिन की राहत मिली है। शनिवार को दिल्ली के ज्यादातर हिस्सों से लू की स्थिति समाप्त हो गई थी। 

लू के गर्म थपेड़ों में थोड़ी कमी
रविवार को भी दिल्ली के लोगों को लू की स्थिति से राहत रही। तापमान हालांकि अभी भी सामान्य से ज्यादा है। लेकिन, लू के गर्म थपेड़ों में थोड़ी कमी रही। दिल्ली के सफदरजंग मौसम केन्द्र में रविवार को दिन का अधिकतम तापमान 42.3 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। जो कि सामान्य से तीन डिग्री ज्यादा है। जबकि, न्यूनतम तापमान 30.4 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। 

नरेला और स्पोर्ट्स कांप्लेक्स सबसे ज्यादा गर्म
यह भी सामान्य से तीन डिग्री ज्यादा है। यहां पर आर्द्रता का स्तर 57 से 24 फीसदी तक रहा। दिल्ली का नरेला और स्पोर्ट्स कांप्लेक्स क्षेत्र रविवार को सबसे ज्यादा गर्म रहा। नरेला में अधिकतम तापमान 45.1 और स्पोर्ट्स कांप्लेक्स में 45.2 डिग्री सेल्सियस रहा।

परेशान करेंगे लू के थपेड़े
मौसम विभाग का अनुमान है कि दो दिन की हल्की राहत के बाद सोमवार से फिर दिल्ली के ज्यादातर हिस्सों में लू की स्थिति रह सकती है। दिन के समय लोगों को लू के गर्म थपेड़ों का सामना करना पड़ेगा। तेज धूप के चलते खासतौर पर खुले में काम करने वालों और सफर करने वालों को ज्यादा परेशानी का सामना करना पड़ेगा। जबकि, रात के समय धूल भरी आंधी के साथ हल्की बूंदाबांदी हो सकती है। 

इस हफ्ते कैसा मौसम?
मंगलवार को भी दिन में लू और रात में आंधी और हल्की बूंदाबांदी होने की संभावना है। इससे तापमान में हल्की गिरावट आएगी और बुधवार को अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है। सात जून को भी दिल्ली में आंधी के साथ हल्की बारिश देखी जा सकती है। इस दौरान हवा की स्पीड 25 से 35 किलोमीटर प्रति घंटे देखी जा सकती है।

झुलसाने वाली गर्मी से इस तरह रही दो दिन थोड़ी नर्मी
31 मई---45.8 डिग्री सेल्सियस
01 जून---44.2 डिग्री सेल्सियस
02 जून---42.8 डिग्री सेल्सियस

दिल्ली की हवा हुई साफ
मौसम में हुए बदलाव का असर दिल्ली की हवा पर भी देखने को मिला है। केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक रविवार को दिल्ली का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक 173 के अंक पर रहा। इस स्तर की हवा को मध्यम श्रेणी में रखा जाता है। शनिवार को यह सूचकांक 245 के अंक पर रहा था। यानी चौबीस घंटे के भीतर सूचकांक में 72 अंकों का सुधार हुआ है। अगले दो दिनों के दौरान वायु गुणवत्ता की स्थिति इसी के आसपास रहने की संभावना है।