ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News NCRदिल्ली में बरसी आग, सीजन का सबसे गर्म दिन रिकॉर्ड, भीषण गर्मी और लू चलने का रेड अलर्ट जारी

दिल्ली में बरसी आग, सीजन का सबसे गर्म दिन रिकॉर्ड, भीषण गर्मी और लू चलने का रेड अलर्ट जारी

Delhi Heat Wave News: दिल्ली में भीषण गर्मी को लेकर चेतावनी जारी की गई है। मौसम विभाग की ओर से दिल्ली एनसीआर के इलाकों में भीषण गर्मी और लू चलने का रेड अलर्ट जारी किया गया है। पढ़ें यह रिपोर्ट...

दिल्ली में बरसी आग, सीजन का सबसे गर्म दिन रिकॉर्ड, भीषण गर्मी और लू चलने का रेड अलर्ट जारी
Krishna Singhहिन्दुस्तान,नई दिल्लीSat, 18 May 2024 09:21 PM
ऐप पर पढ़ें

Delhi Weather Heat Wave Forecast: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में झुलसा देने वाली गर्मी पड़ रही है। मौसम विभाग ने दिल्ली में रविवार को भीषण गर्मी और लू चलने की चेतावनी जारी करते हुए रेड अलर्ट जारी किया है। शनिवार को दिनभर राजधानी में आसमान से आग बरसती रही। तेज धूप के बीच गर्म हवा (लू) ने लोगों के लिए सड़क पर चलना मुश्किल कर दिया। दिल्ली में अधिकतम तापमान 43.7 डिग्री पहुंच गया जो इस सीजन में सबसे ज्यादा है। मौसम विभाग के अनुसार, दिल्लीवासियों को अगले छह दिनों तक गर्मी से किसी प्रकार की राहत नहीं मिलने वाली है।

जारी हुआ रेड अलर्ट
हालात खराब होने के चलते मौसम विभाग ने शनिवार एवं रविवार के लिए रेड अलर्ट जारी किया। वहीं सोमवार से बुधवार तक के लिए ओरेंज अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग ने लोगों को सलाह दी है कि वह अगले चार दिनों तक अपना खास ख्याल रखें। अधिक गर्मी होने के चलते लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। 23 और 24 मई को भी दिल्ली में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का पूर्वानुमान है।

सीजन का सबसे गर्म दिन रिकॉर्ड
मौसम विभाग के अनुसार, राजधानी में अचानक तेजी से तापमान बढ़ रहा है। शुक्रवार को जहां दिल्ली का अधिकतम तापमान 43.6 डिग्री रहा तो वहीं शनिवार को यह 43.7 डिग्री पर पहुंच गया। यह इस सीजन का सबसे गर्म दिन रहा। यह सामान्य से तीन डिग्री ज्यादा है। राजधानी के कई इलाकों में शनिवार को भी तापमान 45 डिग्री को पार कर गया। 

46 डिग्री के पार पहुंचा तापमान
मुंगेशपुर में सबसे अधिक 46.8 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया, इसके बाद नजफगढ़ में 46.7 डिग्री सेल्सियस, पीतमपुरा में 46.2 डिग्री सेल्सियस, पूसा में 46 डिग्री सेल्सियस, आया नगर में 45.2 डिग्री सेल्सियस और पालम में 44.2 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया।

बाहर निकलने से बच रहे लोग
वहीं न्यूनतम तापमान 27.1 डिग्री दर्ज किया गया जो सामान्य से एक डिग्री ज्यादा है। शनिवार को दिनभर लू के थपेड़ों ने लोगों को खूब सताया। हवा की रफ्तार भी 14 से 30 किलोमीटर प्रतिघंटा रही जिसके चलते लू का असर भी ज्यादा देखने को मिला। इस वजह से शनिवार को सड़कों पर भी लोग काफी कम संख्या में निकले। लू के चलते दिल्ली की सड़कों पर राहगीरों एवं दुपहिया सवारों को ज्यादा परेशानी हो रही है। 

जगह             अधिकतम तापमान
मुंगेशपुर             46.8 डिग्री
नजफगढ़            46.7 डिग्री
पीतमपुरा            46.1 डिग्री
पूसा             46.0 डिग्री
जाफरपुर            45.6 डिग्री
रिज             45.5 डिग्री
आया नगर 45.2 डिग्री

छह दिनों तक राहत के आसार नहीं
दिल्ली-एनसीआर में छह दिन तक ऐसा ही मौसम रहेगा। दिल्ली में शनिवार की तरह ही आगामी बुधवार तक लू चलेगी। रविवार से लेकर आगामी मंगलवार तक दिल्ली का अधिकतम तापमान 44 डिग्री रहेगा। वहीं बुधवार एवं गुरुवार को अधिकतम तापमान 45 डिग्री तक पहुंच जाएगा। तापमान के साथ ही हवा की रफ्तार बढ़ने के चलते लू ज्यादा परेशानी बढ़ा रही है। आगामी 24 मई तक दिल्ली में तापमान 44 डिग्री से कम नहीं होगा। वहीं न्यूनतम तापमान भी 30 डिग्री के पास पहुंच जाएगा।