ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News NCRदिल्ली में झुलसाने वाली गर्मी और लू चलने का ऑरेंज अलर्ट, बूंदाबांदी की भी गुड न्यूज, कब बदलेगा मौसम?

दिल्ली में झुलसाने वाली गर्मी और लू चलने का ऑरेंज अलर्ट, बूंदाबांदी की भी गुड न्यूज, कब बदलेगा मौसम?

Delhi Weather Update: दिल्ली में भीषण गर्मी पड़ रही है। मौसम विभाग की ओर से दिल्ली एनसीआर में लू चलने का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। दिल्ली में कब होगी बारिश जानने के लिए पढ़ें यह रिपोर्ट...

दिल्ली में झुलसाने वाली गर्मी और लू चलने का ऑरेंज अलर्ट, बूंदाबांदी की भी गुड न्यूज, कब बदलेगा मौसम?
Krishna Singhलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSat, 15 Jun 2024 07:49 PM
ऐप पर पढ़ें

Delhi Weather Forecast: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और एनसीआर के शहरों में भीषण गर्मी पड़ रही है। मौसम विभाग ने 19 जून तक दिल्ली वालों को भीषण गर्मी से राहत मिलने की कोई संभावना नहीं जताई है। मौसम विभाग का कहना है कि 20 जून को दिल्ली एनसीआर में मौसम बदलेगा। 20 जून को दिल्ली में 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने और बूंदाबांदी की संभावना जताई है। मौसम विभाग की मानें तो 21 जून को भी दिल्ली के आसमान में बादलों का डेरा रहेगा। इस रिपोर्ट में जानें 21 जून तक के मौसम का हाल...

अगले चार दिन तक झुलसा देने वाली गर्मी
दिल्ली की मानक वेधशाला सफदरजंग में शनिवार को अधिकतम तापमान 44.6 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। जो कि सामान्य से छह डिग्री ज्यादा है। जबकि, न्यूनतम तापमान 32.4 डिग्री सेल्सियस रहा जो कि सामान्य से पांच डिग्री ज्यादा है। मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली वालों को अगले चार दिन तक झुलसा देने वाली गर्मी से राहत नहीं मिलेगी। दिल्ली में 18 जून तक भीषण लू चलेगी। इसको लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। दिल्ली में 19 जून को भी कमोबेश ऐसा ही मौसम रहेगा। दिल्ली में 19 जून को लू चलने का यलो अलर्ट जारी किया गया है।

गुरुवार को बूंदाबांदी से बदलेगा मौसम
मौसम विभाग का कहना है कि एनसीआर के बाकी शहरों में भी मौसम कमोबेश ऐसा ही रहेगा। एनसीआर के विभिन्न शहरों में अगले पांच दिनों के दौरान अधिकतम तापमान भी 44 से 45 डिग्री के आसपास रहेगा। IMD ने दिल्ली एनसीआर में मंगलवार तक भीषण लू चलने का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। बुधवार और गुरुवार को भी येलो अलर्ट है। मौसम विभाग का अनुमान है कि इस दौरान 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार वाली धूल उड़ाने वाली हवाएं भी चल सकती है। मौसम विभाग की मानें तो गुरुवार को कुछ इलाकों में हल्की बूंदाबांदी संभव है। इससे तापमान में मामूली गिरावट देखी जा सकती है।

रूठी बारिश
राजधानी दिल्ली में मानसून से पहले की बारिश रूठी हुई है। इसी के चलते लोगों को ज्यादा गर्मी का सामना करना पड़ा है। पश्चिमी हिमालय के पहाड़ों पर कोई तगड़ा पश्चिमी विक्षोभ नहीं आ रहा है इससे स्थितियां विकट हो गई हैं। मौसम विभाग के आंकड़ों के मुताबिक, मई के महीने में सामान्य से 99 फीसदी कम बारिश हुई थी। जबकि, जून के महीने में अभी तक सामान्य से 93 फीसदी बारिश कम हुई है। इसी के चलते दिल्ली एवं आसपास का पूरा इलाका सूखा और गर्म है।