ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRदिल्ली में बदलने लगा मौसम, कड़ाके की ठंड के बाद अब तीन दिन राहत; IMD ने दी गुड न्यूज

दिल्ली में बदलने लगा मौसम, कड़ाके की ठंड के बाद अब तीन दिन राहत; IMD ने दी गुड न्यूज

Delhi weather: मौसम विभाग के मुताबिक, शुक्रवार को दिल्ली में अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम रहा। दिल्ली एयरपोर्ट पर घने कोहरे के चलते सुबह साढ़े आठ बजे विजिबिलिटी 100 मीटर रही।

दिल्ली में बदलने लगा मौसम, कड़ाके की ठंड के बाद अब तीन दिन राहत; IMD ने दी गुड न्यूज
Devesh Mishraभाषा,नई दिल्लीFri, 26 Jan 2024 11:23 PM
ऐप पर पढ़ें

Delhi weather forecast: राजधानी दिल्ली में अब मौसम बदलने लगा है। 26 जनवरी (शुक्रवार) की सुबह घना कोहरा देखने को मिला। लेकिन दिन चढ़ने के साथ-साथ आसमान साफ हो गया। धूप खिलने से मौसम खुशनुमा हो गया जिससे दिल्लीवालों को कड़ाके की ठंड से राहत मिली है। मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक, शुक्रवार को दिल्ली में अधिकतम तापमान 20.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं न्यूनतम तापमान सामान्य से चार डिग्री कम 4.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। IMD ने अगले तीन दिनों को लेकर एक गुड न्यूज भी दी है।

IMD ने दी एक गुड न्यूज
मौसम विभाग के मुताबिक, शुक्रवार को दिल्ली में अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम रहा। दिल्ली एयरपोर्ट पर घने कोहरे के चलते सुबह साढ़े आठ बजे विजिबिलिटी 100 मीटर रही। शनिवार (27 जनवरी) को आंशिक रूप से बादल छाए रहने और मध्यम कोहरे का अनुमान जताया गया है। वहीं अधिकतम तापमान के 20 डिग्री और न्यूनतम तापमान के 5 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना जताई गई है। मौसम विभाग ने बताया कि अगले तीन दिनों में तापमान तीन डिग्री तक बढ़ सकता है। यानी तीन दिनों के बाद अधिकतम और न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी हो सकती है, ऐसे में अगले तीन दिनों तक धीरे-धीरे पारा ऊपर उठेगा जिससे दिल्लीवालों को ठंड से राहत मिल सकती है।

AQI फिर गंभीर श्रेणी में पहुंचा
दिल्ली में 24 घंटे का औसत AQI तीन दिन में दूसरी बार 400 अंक के पार जाने के बावजूद केंद्र ने शुक्रवार को दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण पर नियंत्रण लगाने के लिए सख्त उपायों के कार्यान्वयन में देरी करने का फैसला किया। दिल्ली का 24 घंटे का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) शाम चार बजे 409 था। इस स्तर पर वायु प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए केंद्र की क्रमिक प्रतिक्रिया कार्य योजना (GRAP) के चरण तीन के तहत सख्त प्रतिबंध लगाया जाता है।

IMD और आईआईटीएम के पूर्वानुमानों से पता चलता है कि शुक्रवार से ही दिल्ली की वायु गुणवत्ता में सुधार होगा। बयान में कहा गया है कि आने वाले दिनों में इसके 'बहुत खराब' श्रेणी में होने की आशंका है। बयान में कहा गया, 'इसलिए समिति ने जीआरएपी के चरण तीन के तहत कड़ी कार्रवाई पर विचार करने से पहले स्थिति की निगरानी करने का निर्णय लिया है।' 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें