ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News NCRDelhi Weather : दिल्ली के कूल मौसम में संडे होगा फनडे! 2 दिन आएंगी राहत की फुहार; 40°C से नीचे आया पारा

Delhi Weather : दिल्ली के कूल मौसम में संडे होगा फनडे! 2 दिन आएंगी राहत की फुहार; 40°C से नीचे आया पारा

राजधानी दिल्ली में लगातार गर्मी की मार झेल रहे दिल्लीवासियों के लिए शनिवार का दिन थोड़ी राहत लेकर आया। शुक्रवार को हुई बारिश के बाद शनिवार को तापमान में हल्की गिरावट देखने को मिली।

Delhi Weather : दिल्ली के कूल मौसम में संडे होगा फनडे! 2 दिन आएंगी राहत की फुहार; 40°C से नीचे आया पारा
Praveen Sharmaनई दिल्ली। हिन्दुस्तानSun, 23 Jun 2024 06:28 AM
ऐप पर पढ़ें

राजधानी दिल्ली में लगातार गर्मी की मार झेल रहे दिल्लीवासियों के लिए शनिवार का दिन थोड़ी राहत लेकर आया। शुक्रवार को हुई बारिश के बाद शनिवार को तापमान में हल्की गिरावट देखने को मिली। जून माह में पहली बार अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से नीचे आ गया। मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले 2 दिन दिल्ली के कुछ इलाकों में हल्की बूंदाबांदी हो सकती है। इसके चलते गर्मी से राहत बनी रहेगी।

मौसम विभाग के अनुसार, राजधानी में जून माह के बीते 21 दिनों में एक भी दिन तापमान 40 डिग्री से कम नहीं रहा है। शुक्रवार को हुई बारिश के बावजूद दिल्ली का अधिकतम तापमान 40.4 डिग्री दर्ज किया गया था, लेकिन शनिवार को सुबह से ही दिल्ली में गर्मी से राहत देखने को मिली। इसके चलते अधिकतम तापमान 39.4 डिग्री दर्ज किया गया जो सामान्य से महज एक डिग्री ज्यादा है। वहीं न्यूनतम तापमान 28.6 डिग्री दर्ज किया गया। यह भी सामान्य से एक डिग्री ज्यादा है।

Delhi Monsoon Date 2024 : दिल्ली कब से होगी कूल-कूल, अब खत्म हुआ वेट; IMD ने बता दी मॉनसून की डेट

14 साल में पहली बार 40 पार का रिकॉर्ड : मौसम विभाग के अनुसार बीते 14 वर्षों में पहली बार दिल्ली में अधिकतम तापमान लगातार 40 दिनों तक 40 डिग्री से ज्यादा रहा है। इस दौरान 12 दिन तापमान 44 से 45 डिग्री के पास दर्ज किया गया।

अगले सप्ताह राहत की उम्मीद : मौसम विभाग का मानना है कि अगले सप्ताह के अंत तक मॉनसून दिल्ली पहुंच जाएगा। शुक्रवार को प्री-मॉनसून की बारिश हो चुकी है। इससे मिली राहत अगले कुछ दिनों तक जारी रहेगी। आगामी सप्ताह के अंत तक बारिश शुरू होने से एक बार फिर गर्मी से लोगों को बड़ी राहत मिलने की उम्मीद है। 

राजधानी के प्रमुख स्थानों पर तापमान

 स्थान                   तापमान

पालम                 39.5 डिग्री सेल्सियस   

सफदरजंग           39.5 डिग्री सेल्सियस

रिज                    39.4 डिग्री सेल्सियस      

आया नगर           39.2 डिग्री सेल्सियस

लोधी रोड            38.9 डिग्री सेल्सियस

हीट स्ट्रोक के पांच नए मरीज भर्ती, एक की मौत

राजधानी में शुक्रवार और शनिवार शाम तक हीट स्ट्रोक के पांच नए मरीज भर्ती हुए और इस दौरान सफदरजंग अस्पताल में भर्ती एक मरीज की मौत हो गई। मौसम में राहत मिलने से हीट स्ट्रोक के मरीजों की संख्या कम हुई है। दिल्ली के राम मनोहर लोहिया अस्पताल में शुक्रवार को एक और लोक नायक अस्पताल में भी एक मरीज भर्ती हुआ है। वहीं सफदरजंग अस्पताल में दो नए मरीज भर्ती हुए हैं। एक मरीज दिल्ली के एक निजी अस्पताल में भर्ती हुआ है। सफदरजंग अस्पताल में मार्च से अभी तक गर्मी की वजह से 90 मरीज भर्ती किए गए हैं। इनमें 16 जून से 21 जून तक चार दिनों में ही 68 मरीज भर्ती हुए हैं। 1 जून से अभी तक हीट स्ट्रोक की वजह से 29 लोगों की मौत हो चुकी है। डॉक्टरों का कहना है कि मौसम में दो दिनों में बदलाव हुआ है। आने वाले दिनों में हीट स्ट्रोक के मामले आने की संभावना नहीं है।