ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News NCRDelhi Weather : गर्मी का रेड अलर्ट! भीषण लू की चपेट में दिल्ली, पारा 45 पार; अगले 4 दिन होंगे और भारी

Delhi Weather : गर्मी का रेड अलर्ट! भीषण लू की चपेट में दिल्ली, पारा 45 पार; अगले 4 दिन होंगे और भारी

राजधानी दिल्ली के ज्यादातर इलाके भीषण लू की चपेट में आ गए हैं। दिल्ली की मानक वेधशाला सफदरजंग में रविवार को अधिकतम तापमान 45 डिग्री से अधिक दर्ज किया गया।

Delhi Weather : गर्मी का रेड अलर्ट! भीषण लू की चपेट में दिल्ली, पारा 45 पार; अगले 4 दिन होंगे और भारी
Praveen Sharmaनई दिल्ली। हिन्दुस्तानMon, 27 May 2024 06:54 AM
ऐप पर पढ़ें

राजधानी दिल्ली के ज्यादातर इलाके भीषण लू की चपेट में आ गए हैं। दिल्ली की मानक वेधशाला सफदरजंग में रविवार को अधिकतम तापमान 45 डिग्री से अधिक दर्ज किया गया। वहीं, मुंगेशपुर और नजफगढ़ जैसे इलाकों में पारा 48 डिग्री से पार चला गया।

दिल्ली के ज्यादातर हिस्सों में रविवार सुबह नौ बजे ही तेज धूप निकली। ग्यारह बजे के बाद तो घर से निकलना ही मुहाल होने लगा। हवा की गति भी 20 किलोमीटर प्रति घंटे तक से ज्यादा रही। इसके चलते लू के थपेड़ों ने भी लोगों को बेहाल कर दिया। खासतौर पर दोपहिया वाहन चालकों और खुले में काम करने वाले लोगों को ज्यादा परेशानी का सामना करना पड़ा।

दिल्ली की मानक वेधशाला सफदरजंग में दिन का अधिकतम तापमान 45.4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, जो सामान्य से पांच डिग्री ज्यादा रहा। न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस रहा।

मुंगेशपुर-नजफगढ़ में सबसे ज्यादा गर्मी : मुंगेशपुर और नजफगढ़ दिल्ली में सबसे ज्यादा गर्म रहे। इन दोनों ही जगहों का अधिकतम तापमान 48 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा दर्ज किया गया। इसके अलावा, नरेला मौसम केन्द्र का भी अधिकतम तापमान 47.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

राहत की उम्मीद नहीं : राजधानी को चार दिन झुलसाने वाली गर्मी से राहत मिलने के आसार नहीं हैं। मौसम विभाग ने अगले तीन दिनों के लिए रेड अलर्ट और चौथे दिन के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। इस दौरान अधिकतम तापमान 44 से 46 डिग्री सेल्सियस तक रहने के आसार हैं।

उमस से राहत, सूखी हवा की तपिश : मौसम निगरानी संस्था स्काईमेट के मौसम विज्ञानी महेश पालावत बताते हैं कि हवा की दिशा में बदलाव के बाद अब दिल्ली में हवा पाकिस्तान और राजस्थान के थार मरुस्थल की ओर से आ रही है। यह हवा काफी हद तक सूखी और अपने साथ गर्मी लेकर आ रही है। एक दिन पहले तक हवा की दिशा पूर्वी होने के चलते नमी की मात्रा बढ़ी थी।

सबसे गर्म दिन रहा रविवार

मानक वेधशाला सफदरजंग में रविवार इस सीजन का सबसे गर्म दिन रहा। पहली बार दिल्ली का अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंचा है। इससे पहले 20 मई को सफदरजंग का अधिकतम तापमान 44.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।