ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News NCRDelhi Weather : दिल्ली में रात को भी दोपहर जैसी भीषण गर्मी, न्यूनतम पारा 33°C के पार, 14 जून की रात सबसे गर्म

Delhi Weather : दिल्ली में रात को भी दोपहर जैसी भीषण गर्मी, न्यूनतम पारा 33°C के पार, 14 जून की रात सबसे गर्म

मौसम विभाग ने ​​​​​​​शनिवार से लेकर मंगलवार तक ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। बुधवार और गुरुवार के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है। इस दौरान हवा की रफ्तार भी 30 से 40 किलोमीटर प्रतिघंटा रह सकती है।

Delhi Weather : दिल्ली में रात को भी दोपहर जैसी भीषण गर्मी, न्यूनतम पारा 33°C के पार, 14 जून की रात सबसे गर्म
delhi weather report pti file photo
Praveen Sharmaनई दिल्ली। हिन्दुस्तानSat, 15 Jun 2024 05:54 AM
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली में शुक्रवार रात न्यूनतम तापमान 33.3 डिग्री दर्ज किया गया। यह पारा न केवल जून में सबसे अधिक है, बल्कि बीते 14 वर्षों में 14 जून को इतना तापमान नहीं रहा है। इसके चलते शुक्रवार की रात इस सीजन की सबसे गर्म रात रही।

मौसम विभाग के अनुसार, शुक्रवार को न्यूनतम तापमान में लगभग चार डिग्री की बढ़ोतरी देखने को मिली। गुरुवार को यह 29.4 डिग्री था, जबकि पांच जून को 31 डिग्री रिकॉर्ड किया गया था। वहीं, राजधानी में दिन के समय अधिकांश जगहों पर लू चलती रही, लेकिन शाम को मौसम में कुछ बदलाव देखने को मिला और तेज हवा के चलते गर्मी से कुछ राहत मिली। इस दौरान अधिकतम तापमान 44 डिग्री दर्ज किया गया जो गुरुवार को 44.8 था। यह सामान्य से 4 डिग्री ज्यादा है। कई इलाकों में तापमान 46 डिग्री के पास रहा।

मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली में अगले छह दिनों तक लगातार लू चलने की संभावना है। इस दौरान अधिकतम तापमान भी 44 से 45 डिग्री के आसपास रहेगा।

तेज रफ्तार से चलेगी हवा : मौसम विभाग ने शनिवार से लेकर मंगलवार तक ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। बुधवार और गुरुवार के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है। इस दौरान हवा की रफ्तार भी 30 से 40 किलोमीटर प्रतिघंटा रह सकती है। मौसम विभाग का मानना है कि आगामी गुरुवार को कुछ इलाकों में हल्की बूंदाबांदी हो सकती है। ऐसा होने पर अधिकतम तापमान में एक से दो डिग्री की कमी देखने को मिल सकती है।

नोएडा-ग्रेनो की हवा खराब श्रेणी में

नोएडा। नोएडा और ग्रेटर नोएडा की हवा शुक्रवार को खराब श्रेणी में दर्ज की गई। नोएडा का एक्यूआई 212 और ग्रेटर नोएडा का 269 रहा। दोनों शहरों का वायु प्रदूषण जून में भी बढ़ा हुआ है। आने वाले एक हफ्ते में भी वायु प्रदूषण इसी तरह का बना रहेगा। मई में ग्रेटर नोएडा दो बार देश का सबसे वायु प्रदूषित शहर रहा था। जून में भी दो बार इस शहर का एक्यूआई बेहद खराब श्रेणी में रहा है। साथ ही लगातार खराब श्रेणी में हवा बनी हुई है। शुक्रवार को नोएडा का अधिकतम तापमान 45.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।