ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRदिल्ली-NCR में बारिश से बदला मौसम, दो फरवरी तक यलो अलर्ट, घना कोहरा भी बढ़ाएगा मुश्किलें

दिल्ली-NCR में बारिश से बदला मौसम, दो फरवरी तक यलो अलर्ट, घना कोहरा भी बढ़ाएगा मुश्किलें

Delhi Weather Update: दिल्ली-एनसीआर में बारिश से मौसम बदल गया है। मौसम विभाग ने दो फरवरी तक झमाझम बारिश और घने कोहरे का यलो अलर्ट जारी किया है। इस हफ्ते कैसा रहेगा मौसम इस रिपोर्ट में जानें...

दिल्ली-NCR में बारिश से बदला मौसम, दो फरवरी तक यलो अलर्ट, घना कोहरा भी बढ़ाएगा मुश्किलें
Krishna Singhलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीWed, 31 Jan 2024 04:27 PM
ऐप पर पढ़ें

Delhi Weather Forecast: दिल्ली-एनसीआर के विभिन्न हिस्सों में झमाझम बारिश के साथ मौसम बदल गया है। मौसम विभाग ने दिल्ली-एनसीआर में तीन दिन तक मौसम खराब रहने का पूर्वानुमान जताया है। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि एक पश्चिमी विक्षोभ उत्तर भारत के मैदानी इलाकों पर सक्रिय है। इससे दिल्ली एनसीआर के विभिन्न हिस्सों में तेज हवाओं और गरज-चमक के साथ झमाझम बारिश का अनुमान है। मौसम विभाग की ओर से घना कोहरा छाने की चेतावनी भी जारी की गई है। IMD के मुताबिक, दिल्ली में अगले तीन दिन तक न्यूनतम और अधिकतम तापमान क्रमश 8 डिग्री सेल्सियस और 20 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है।

दिल्ली-एनसीआर के अधिकांश हिस्सों में बुधवार को अधिकांश स्थानों पर घना कोहरा छाया रहा। इससे राष्ट्रीय राजधानी में इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उड़ानें प्रभावित हुईं। कई फ्लाइटें डायवर्ट की गईं जबकि कई उड़ानों में देरी हुई। समाचार एजेंसी पीटीआई भाषा की रिपोर्ट के मुताबिक, मंगलवार रात साढ़े नौ बजे से बुधवार सुबह सात बजे के बीच कुल पांच उड़ानों को डायवर्ट किया गया। तीन को जयपुर और एक-एक फ्लाइट अहमदाबाद और मुंबई के लिए डायवर्ट की गई। मौसम विभाग ने दिल्ली-एनसीआर के विभिन्न हिस्सों में अगले 48 घंटे के दौरान तेज हवाओं और गरज-चमक के साथ झमाझम बारिश की चेतावनी जारी की है। 

मौसम विभाग की ओर से 31 जनवरी, पहली और दूसरी फरवरी को तेज हवाओं के साथ बारिश और सुबह के वक्त घने कोहरे का यलो अलर्ट जारी किया गया है। इन तीन दिनों के दौरान न्यूनतम तापमान 8 डिग्री सेल्सियस रहने के अनुमान है। तीनों ही दिन आसमान में बादल छाए रहेंगे। साथ ही घना कोहरा भी लोगों की मुश्किलें बढ़ाएगा। मौसम विभाग ने तीन फरवरी को भी दिल्ली एनसीआर के विभिन्न इलाकों में बूंदाबांदी का अनुमान जताया है। मौसम विभाग का कहना है कि दिल्ली-एनसीआर के इलाकों में एक के बाद एक दो पश्चिमी विक्षोभ दस्तक देंगे। दूसरा पश्चिमी विक्षोभ तीन फरवरी के आसपास एक्टिव होगा। इससे पूरे हफ्ते बादलों की आवाजाही बनी रहेगी। 

मौसम विभाग की ओर से जारी ऑल इंडिया वेदर बुलेटिन में कहा गया है कि अगले 5 दिनों के दौरान दो पश्चिमी विक्षोभ उत्तर पश्चिम भारत को प्रभावित करेगा। एक पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव है जबकि दूसरा दो तीन दिन बाद सक्रिय होगा। इनके प्रभाव से अगले 5 दिनों (31 जनवरी से 04 फरवरी) के दौरान जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में हल्की से मध्यम बारिश या बर्फबारी हो सकती है। मैदानी इलाकों की बात करें तो 31 जनवरी और 01 फरवरी के दौरान पंजाब, चंडीगढ़, हरियाणा, दिल्ली में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान में छिटपुट बारिश हो सकती है। तीन और चार फरवरी को भी इन क्षेत्रों में बारिश होगी। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें