ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News NCRघर के छूटे कामकाज, टैंकर पर सुबह-सुबह ही लग जाती है लंबी लाइन; दिल्ली में पानी की किल्लत से बुरा हाल

घर के छूटे कामकाज, टैंकर पर सुबह-सुबह ही लग जाती है लंबी लाइन; दिल्ली में पानी की किल्लत से बुरा हाल

Delhi Water Crisis: दिल्ली में गर्मीऔर पानी की कमी से लोगों का बुरा हाल है। सुबह-सुबह टैंकर पर लोगों की लंबी लाइनें दिखना आम बात हो गई है। पानी की समस्या का जल्द हल होता नहीं लग रहा है।

घर के छूटे कामकाज, टैंकर पर सुबह-सुबह ही लग जाती है लंबी लाइन; दिल्ली में पानी की किल्लत से बुरा हाल
delhi water crisis long queues seen in several areas
Sneha Baluniएएनआई,नई दिल्लीWed, 19 Jun 2024 10:24 AM
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली के लोग भीषण गर्मी की तपिश झेलने के साथ ही पानी की बूंद-बूंद को तरस रहे हैं। घर के काम छोड़कर सुबह से ही पानी भरने के लिए टैंकर की लाइन में लगे लोग दिखना आम बात हो गई है। जिस तरह से इस साल पानी कि किल्लत हो रही है उससे जल्द ही हालात में सुधार आने के आने की गुंजाइश कम लग रही है। सुबह दक्षिण पश्चिम दिल्ली के वसंत विहार में कुसुमपुर पहाड़ी से लेकर पूर्वी दिल्ली में गीता कॉलोनी और दक्षिण पूर्वी दिल्ली में ओखला तक लोग लाइन में डिब्बे और बाल्टियां थामे दिखे। पानी के टैंकरों के आसपास काफी भीड़ दिखी।

पानी को तरसे कई इलाके

गर्मी के मौसम की शुरुआत से ही राजधानी के कई इलाकों में ऐसे नजारे आम हो गए हैं। चाणक्यपुरी का संजय कैंप, पूर्वी दिल्ली की गीता कॉलोनी, पटेल नगर, महरौली और छतरपुर राष्ट्रीय राजधानी के कुछ ऐसे इलाके हैं जो भीषण जल संकट से जूझ रहे हैं। ओखला के एक स्थानीय निवासी ने अपनी दुर्दशा बताते हुए कहा कि विरोध प्रदर्शन करने के बजाय सभी राजनीतिक दलों को एक साथ खड़े होकर इस समस्या का समाधान निकालना चाहिए।

सांसद भी करें पानी का इंतजाम

उन्होंने कहा, 'हर साल मई और जून में दिल्ली में जल संकट होता है। मानसून शुरू होते ही यह समस्या खत्म हो जाएगी। दिल्ली सरकार द्वारा किए गए इंतजाम से हमें पानी मिल रहा है। लोकसभा चुनाव में दिल्ली से भाजपा ने सभी सातों सीटें जीती हैं। सभी दलों को विरोध करने के बजाय एक-दूसरे का सपोर्ट करना चाहिए। मटका फोड़ प्रदर्शन करने से कुछ नहीं होगा। सांसदों को भी शहर में पानी की व्यवस्था करनी चाहिए।' इस बीच, हरियाणा ने मौजूदा जल संकट के बीच मानवीय आधार पर दिल्ली को अतिरिक्त जलापूर्ति करने से मना कर दिया है। 

हरियाणा प्रधान सचिव के साथ बैठक

राजधानी में पानी की किल्लत को दूर करने के लिए दिल्ली सरकार के अधिकारियों के एक हाई लेवल प्रतिनिधिमंडल ने हरियाणा सरकार के प्रधान सचिव (जल संसाधन) के साथ बैठक की। दिल्ली सरकार ने हरियाणा सरकार से दिल्ली के लिए अतिरिक्त पानी छोड़ने की मांग की। यह बैठक मंगलवार को चंडीगढ़ में हुई। दिल्ली की जल मंत्री आतिशी ने भीषण गर्मी की वजह से जल संकट को कम करने के लिए समन्वय की तत्काल आवश्यकता पर बल दिया। आप नेता ने दिल्ली के नागरिकों की तकलीफ को कम करने के लिए तत्काल मदद का आह्वान किया और संकट के कम होने तक यमुना जल वितरण पर चर्चा स्थगित कर दी।