ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News NCRबूंद-बूंद को तरसती दिल्ली के सामने आई एक और समस्या, कॉलोनियों में नहीं पहुंच रहा पानी; VIP इलाकों में दिक्कत बढ़ी

बूंद-बूंद को तरसती दिल्ली के सामने आई एक और समस्या, कॉलोनियों में नहीं पहुंच रहा पानी; VIP इलाकों में दिक्कत बढ़ी

Delhi Water Crisis: पानी के लिए तरसती दिल्ली के सामने एक और समस्या खड़ी हो गई है। कई कॉलोनियों की पाइप लाइनों में अंतिम छोर तक पानी नहीं पहुंच पा रहा है। डीजेबी ने टैंकरों के फेरे बढ़ा दिए हैं।

बूंद-बूंद को तरसती दिल्ली के सामने आई एक और समस्या, कॉलोनियों में नहीं पहुंच रहा पानी; VIP इलाकों में दिक्कत बढ़ी
Sneha Baluniहिन्दुस्तान,नई दिल्लीWed, 19 Jun 2024 05:45 AM
ऐप पर पढ़ें

राजधानी दिल्ली में पानी की बढ़ती मांग के बीच अब एक और समस्या खड़ी हो गई है। कई कॉलोनियों की पाइप लाइनों में अंतिम छोर तक पानी नहीं पहुंच पा रहा है, जिससे वह ड्राई क्षेत्र में आने लगी हैं और आपूर्ति का जिम्मा टैंकरों पर आ गया है।

टैंकरों के फेरे बढ़ाए 

लोगों की मांग पूरी करने के लिए दिल्ली जल बोर्ड ने टैंकरों के फेरे बढ़ा दिए हैं। एक हजार टैंकर पहले तीन फेरे लगा रहे थे, जबकि अब पांच फेरे लगा रहे हैं। अधिकारियों का दावा है कि दिल्ली में करीब चार से पांच एमजीडी पानी की आपूर्ति टैंकरों से की जा रही है। दूसरी ओर पानी की कमी होने के कारण लोग अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए ज्यादा पानी इकट्ठा करने का प्रयास कर रहे हैं। कॉलोनियों की शुरुआत के घरों में पानी जमा करने के लिए ज्यादा देर मोटर चलाई जा रहीं हैं, जिस वजह से कॉलोनियां के आखिर तक पानी नहीं पहुंच पाता है।

टैंकर की जरूरत है तो कॉल करें 

दिल्ली जल बोर्ड के अधिकारियों ने बताया कि अगर किसी क्षेत्र में पानी की सप्लाई बाधित है तो वह हेल्पलाइन नंबर 1916 पर कॉल कर जानकारी दे सकते हैं। पानी की मांग पर तत्काल टैंकर भेजकर आपूर्ति कराई जाएगी। उन्होंने बताया कि जल बोर्ड के कंट्रोल रूम पर पानी के लिए आने वाली कॉल बढ़ गई हैं।

छोटी लाइनों पर भी नजर रखी जा रही 

अधिकारियों का कहना है कि पानी की बड़ी पाइप लाइनों की निगरानी की जा रही है। साथ ही, छोटी लाइनों से कनेक्शन लेकर पानी बेचने वालों को चिह्नित किया जा रहा है। पीने के पानी से वाहन धोने या अन्य काम में बर्बाद करने वालों पर चालान कर जुर्माना लगाने की कार्रवाई भी की जा रही है।

पानी न पहुंचने की शिकायतें मिलीं 

दिल्ली जल बोर्ड के अधिकारियों का कहना है कि इस वजह से पाइप लाइनों में अंतिम छोर तक पानी नहीं पहुंचने की शिकायत बढ़ने लगी हैं। सामान्य दिनों में जिन क्षेत्रों में पाइप लाइनों से पानी पहुंच जाता था, अब वहां नहीं पहुंच पा रहा है।

कांग्रेस ने भ्रष्टाचार का आरोप लगाया 

दिल्ली कांग्रेस अध्यक्ष देवेन्द्र यादव ने कहा कि व्यवस्था ठीक नहीं होने के चलते टैंकर से पानी की आपूर्ति की जरूरत बढ़ गई है, लेकिन भ्रष्टाचार के चलते टैंकरों की संख्या पहले से भी कम हो गई है। इस मामले की समुचित जांच की जानी चाहिए।

वीआईपी इलाके में और दिक्कत बढ़ने लगी

नई दिल्ली नगर पालिका परिषद क्षेत्र में पेयजल का संकट ज्यादा गंभीर हो गया है। मंगलवार को एनडीएमसी उपाध्यक्ष सतीश उपाध्याय और परिषद सदस्य कुलजीत सिंह चहल ने दिल्ली जल बोर्ड द्वारा पर्याप्त पानी की आपूर्ति नहीं किए जाने का मुद्दा उठाया। एनडीएमसी उपाध्यक्ष उपाध्याय ने कहा कि पानी की आपूर्ति कम होने के चलते कई क्षेत्रों में गंभीर जल संकट हो रहा है। इनमें बंगाली मार्केट, तिलक मार्ग, गोल मार्केट, डीआईजेड क्षेत्र आदि शामिल हैं। वहीं, परिषद सदस्य कुलजीत सिंह चहल ने कहा कि जल संकट गंभीर होता जा रहा है कि आरएमएल, लेडी हार्डिंग जैसे कई बड़े अस्पतालों को भी पानी की आपूर्ति करने में परेशानी हो रही है।