ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News NCRदिल्ली जल संकट के लिए हरियाणा पर दोष, सुप्रीम कोर्ट जा सकती है केजरीवाल सरकार

दिल्ली जल संकट के लिए हरियाणा पर दोष, सुप्रीम कोर्ट जा सकती है केजरीवाल सरकार

दिल्ली की जल मंत्री आतिशी ने मंगलवार को चेतावनी दी कि यदि आने वाले दिनों में यमुना जल की आपूर्ति में सुधार नहीं हुआ तो दिल्ली सरकार सुप्रीम कोर्ट का रुख कर सकती है। पढ़ें यह रिपोर्ट...

दिल्ली जल संकट के लिए हरियाणा पर दोष, सुप्रीम कोर्ट जा सकती है केजरीवाल सरकार
Krishna Singhभाषा,नई दिल्लीWed, 29 May 2024 12:14 AM
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली की जल मंत्री आतिशी ने मंगलवार को एकबार फिर आरोप लगाया कि हरियाणा एक मई से दिल्ली के हिस्से का पानी नहीं दे रहा है। उन्होंने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि इसके चलते दिल्ली सरकार जलापूर्ति को तर्कसंगत बनाने समेत कई उपाय लागू करेगी। आतिशी ने यह भी चेतावनी दी कि यदि आने वाले दिनों में यमुना जल की आपूर्ति में सुधार नहीं हुआ तो दिल्ली सरकार सुप्रीम कोर्ट का रुख कर सकती है।

आतिशी ने कहा कि दिल्ली के कई इलाके पानी की कमी से जूझ रहे हैं। ऐसे में लोगों को चाहिए कि वे जल की बचत करें। यदि लोगों ने इस अपील पर ध्यान नहीं दिया, तो आने वाले दिनों में सरकार को पानी के अधिक इस्तेमाल पर चालान काटना पड़ सकता है। पानी का दुरुपयोग बेहद गैर-जिम्मेदाराना है।

आतिशी ने कहा कि दिल्ली सरकार इस मुद्दे पर लगातार हरियाणा से बात कर रही है। यदि अगले कुछ दिनों में इसका समाधान नहीं निकला, तो वह इस मामले को लेकर सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटा सकती हैं। एक मई को वजीराबाद में जल स्तर 674.5 फुट था। यह औसत स्तर है, जिसे बनाए रखा जाना चाहिए। पिछले साल अप्रैल, मई और जून में न्यूनतम स्तर 674.5 बनाए रखा गया था। 

आंकड़े साझा करते हुए आतिशी ने कहा कि आठ मई तक वजीराबाद में जल स्तर 672 फुट रह गया और 20 मई तक यह 671 फुट था और मंगलवार को यह और घटकर 669.8 फुट रह गया, जो बोरवेल पहले छह से सात घंटे काम करते थे, वे 14 घंटे तक काम कर रहे हैं। हमने पानी के टैंकरों की संख्या भी बढ़ा दी है। 

आतिशी ने कहा कि हम उन क्षेत्रों में पानी की आपूर्ति कम कर रहे हैं, जहां इसकी आपूर्ति दिन में दो बार की जाती है, वहां अब यह दिन में एक बार की जाएगी। जल संकट से जूझ रहे क्षेत्रों में तर्कसंगत तरीके से पानी की आपूर्ति की जाएगी। आतिशी ने लोगों से पाइप के जरिए पानी से गाड़ियां न धोने की भी अपील की।

वहीं भाजपा की दिल्ली इकाई के अध्यक्ष वीरेंद्र सचदेवा ने आतिशी के इस दावे को कोरा झूठ करार दिया कि हरियाणा ने दिल्ली को पानी की आपूर्ति रोक दी है। उन्होंने कहा कि दिल्ली को हरियाणा से नियमित रूप से पानी मिल रहा है। दिल्ली सरकार पानी चोरी रोकने में नाकाम रही है। वह जल संकट के लिए जिम्मेदार है।