ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News NCRहरियाणा ने अतिरिक्त पानी छोड़ने से किया इनकार, जल संकट के बीच दिल्ली सरकार का दावा

हरियाणा ने अतिरिक्त पानी छोड़ने से किया इनकार, जल संकट के बीच दिल्ली सरकार का दावा

भीषण जल संकट के बीच केजरीवाल सरकार ने मंगलवार को दावा किया कि हरियाणा ने मानवीय आधार पर दिल्ली को अतिरिक्त पानी उपलब्ध कराने में असमर्थता जताई है। वहीं भाजपा ने केजरीवाल सरकार पर जोरदार हमला बोला है।

हरियाणा ने अतिरिक्त पानी छोड़ने से किया इनकार, जल संकट के बीच दिल्ली सरकार का दावा
Krishna Singhपीटीआई,नई दिल्लीWed, 19 Jun 2024 12:42 AM
ऐप पर पढ़ें

राष्ट्रीय राजधानी में गहराए भीषण जल संकट के बीच केजरीवाल सरकार ने मंगलवार को दावा किया कि हरियाणा ने मानवीय आधार पर दिल्ली को अतिरिक्त पानी उपलब्ध कराने में असमर्थता जताई है। वहीं भाजपा ने केजरीवाल सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि हरियाणा सरकार ने मंगलवार को आंकड़े जारी किए। इससे पता चला कि हरियाणा ने दिल्ली को 17 फीसदी से अधिक अतिरिक्त पानी उपलब्ध कराया है। भाजपा ने आरोप लगाया कि जल मंत्री आतिशी अपनी कमियों को छिपाने के लिए हरियाणा पर आरोप लगा रही हैं।

दिल्ली सरकार ने अपने बयान में कहा कि उसके प्रतिनिधिमंडल ने चंडीगढ़ में हरियाणा के प्रधान सचिव (जल संसाधन) के साथ बैठक की। दिल्ली सरकार के प्रतिनिधिमंडल ने मानवीय आधार पर अतिरिक्त जल आपूर्ति जारी करने का अनुरोध किया। इसमें कहा गया है कि हरियाणा सरकार ने मानवीय आधार पर दिल्ली को अतिरिक्त पानी जारी करने में असमर्थता जताई है। आतिशी ने भीषण गर्मी की वजह से मौजूदा संकट को कम करने के लिए कोऑर्डिनेशन की जरूरत बताई।

दिल्ली की जल मंत्री आतिशी ने पिछले हफ्ते हरियाणा से मानवीय आधार पर दिल्ली को अतिरिक्त पानी देने का अनुरोध किया था। बयान में कहा गया है कि अपर यमुना रिवर बोर्ड ने दिल्ली और हरियाणा को द्विपक्षीय बैठक करने और इस बात पर बातचीत करने की सलाह दी है कि क्या हरियाणा दिल्ली को अतिरिक्त पानी दे सकता है। आतिशी ने निराशा व्यक्त करते हुए कहा कि दिल्ली नागरिकों का जीवन दांव पर है। मौजूदा वक्त में यह जरूरी है कि हमें बिना देरी के सहायता मिले। 

वहीं दिल्ली भाजपा अध्यक्ष वीरेंद्र सचदेवा ने आरोप लगाया कि राष्ट्रीय राजधानी में गहराए जल संकट के लिए आम आदमी पार्टी की गंदी राजनीति जिम्मेदार है। हरियाणा सरकार ने आज आंकड़े जारी किए हैं। इन आंकड़ों से पता चलता है कि उन्होंने दिल्ली को 17 फीसदी से अधिक अतिरिक्त पानी उपलब्ध कराया है। झूठ बोलना आम आदमी पार्टी के नेताओं की पहचान है। पानी की चोरी और लीक पाइपलाइन प्रणाली को बीते 10 वर्षों के दौरान ठीक कर लिया जाना चाहिए था। आतिशी अपनी कमियों को छिपाने के लिए हरियाणा सरकार पर ठीकरा फोड़ रही हैं।