ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRदिल्ली: वॉलंटियर्स की तैयारी पूरी, जल्द शुरू होगा कॉमनवेल्थ खेल गांव में कोविड सेंटर

दिल्ली: वॉलंटियर्स की तैयारी पूरी, जल्द शुरू होगा कॉमनवेल्थ खेल गांव में कोविड सेंटर

कोरोना के बढते मामलों को लेकर सोमवार से पूर्वी दिल्ली के कॉमनवेल्थ खेल गांव में नया कोविड केयर सेंटर शुरू हो जाएगा। शुक्रवार शाम को सेंटर का संचालन करने वाली संस्था डॉक्टर फॉर यू के सदस्यों ने दौरा...

दिल्ली: वॉलंटियर्स की तैयारी पूरी, जल्द शुरू होगा कॉमनवेल्थ खेल गांव में कोविड सेंटर
वरिष्ठ संवाददाता, नई दिल्ली।Sat, 04 Jul 2020 07:02 AM
ऐप पर पढ़ें

कोरोना के बढते मामलों को लेकर सोमवार से पूर्वी दिल्ली के कॉमनवेल्थ खेल गांव में नया कोविड केयर सेंटर शुरू हो जाएगा। शुक्रवार शाम को सेंटर का संचालन करने वाली संस्था डॉक्टर फॉर यू के सदस्यों ने दौरा किया और वॉलंटियर्स की तैनाती कर दी है। यहां काम कर रहे वॉलंटियर्स ने मरीजों की देखभाल का जिम्मा संभाल लिया है। डॉक्टरों और पैरामेडिकल स्टाफ के साथ वॉलंटियर्स ने सोमवार से यहां 150 बिस्तरों के साथ सेंटर को शुरू करने की सारी तैयारी पूरी कर ली है। 150 बिस्तर के साथ शुरू होने वाले कोविड केयर सेंटर को 600 बिस्तरों तक अपडेट किया जा सकता है।

यह पूर्वी दिल्ली का सबसे बड़ा कोविड केयर सेंटर होगा। इस सेंटर को लाल बहादुर शास्त्री अस्पताल से जोड़ा गया है। साथ ही यहां के मरीजों के लिए रैफरल सेंटर लोक नायक अस्पताल को बनाया गया है। अगर यहां किसी मरीज की हालत गंभीर होती है तो उन्हें लोक नायक भेजा जाएगा। देश के कई राज्यों से डॉक्टर और पैरामेडिकल स्टाफ को दिल्ली बुलाकर लोगों उपचार किया जाएगा। ताकि मरीजों को परेशानी न हो।

देश भर से आएंगे डॉक्टर
डॉक्टर फॉर यू के अध्यक्ष डॉ राजत जैन ने बताया कि शुक्रवार शाम को दौरा करने के बाद वहां पर वॉलंटियर्स ने काम संभाल लिया है। बिस्तर लगाने से लेकर खाने तक का सभी काम वॉलंटियर्स ने पूरा कर दिया है। अब कोरोना संक्रमित लोगों की देखभाल के लिए इस सेंटर पर तीन शिफ्ट में कुल 80 डॉक्टर और इससे दोगुना पैरामेडिकल स्टाफ यहां काम करेगा। देश भर में स्वास्थ्यकर्मी तेजी से कोरोना संक्रमित हो रहे हैं। दिल्ली में संक्रमित होने के चलते मरीजों का उपचार करने के लिए स्वास्थ्यकर्मियों की कमी होने लगी है। ऐसे में अब देश के बाकि राज्यों से डॉक्टर और पैरामेडिकल स्टाफ को बुलाया जाएगा। जिससे दिल्ली के विभिन्न सेंटरों में स्टाफ की कमी को भी पूरा किया जा सके। 

480 बिस्तर का होगा कोविड केयर सेंटर
कॉमनवेल्थ खेल गांव में 480 बिस्तरों का कोविड केयर सेंटर खोला जा रहा है। यह सेंटर सरकार के साथ मिलकर डॉक्टर फॉर यू संस्था ऑपरेट करेगी। सोमवार से 150 बिस्तर के साथ यह सेंटर शुरू किया जाएगा। संस्था के अध्यक्ष रजत जैन ने बताया कि शुरू होने के बाद सेंटर में बिस्तरों की संख्या बढ़ाकर 300 की जाएगी और उसके बाद 480 मरीजों तक यहां भर्ती कर उनका उपचार किया जाएगा। अगर उसके बाद भी मरीजों की संख्या बढ़ती है तो सेंटर को अपग्रेट कर 600 बिस्तर का किया जा सकता है।   

तीन हिस्सों में बांटा गया है सेंटर
सेंटर को तीन हिस्सों में बांटा गया है। एक हिस्सा महिला मरीजों के लिए रखा गया है और दूसरा ऐसे मरीजों के लिए रखा गया है। जिनमें कोरोना के गंभीर लक्षण है, लेकिन अस्पताल की जरूरत नहीं है। इसके साथ ही सेंटर में 70 प्रतिशत बिस्तरों को आक्सीजन के साथ जोड़ा गया है। ताकि मरीजों को सांस लेने में दिक्कत होने पर उन्हें तुंरत आक्सीजन दिया जा सके।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें