ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRदिल्ली में कोहरे से थमी हवाई रफ्तार, एयरपोर्ट पर पैसेंजर कर रहे इंतजार; 12 फ्लाइट्स डायवर्ट

दिल्ली में कोहरे से थमी हवाई रफ्तार, एयरपोर्ट पर पैसेंजर कर रहे इंतजार; 12 फ्लाइट्स डायवर्ट

दिल्ली में घने कोहरे के चलते 5 उड़ानों को जयपुर डायवर्ट किया गया है। अबतक लो विजिबिलिटी के चलते 30 से ज्यादा फ्लाइट्स प्रभावित हुई हैं। राजधानी पहुंचने वाली कई ट्रेनें भी लेट चल रही हैं।

दिल्ली में कोहरे से थमी हवाई रफ्तार, एयरपोर्ट पर पैसेंजर कर रहे इंतजार;  12 फ्लाइट्स डायवर्ट
Abhishek Mishraलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीTue, 26 Dec 2023 01:39 PM
ऐप पर पढ़ें

Delhi Dense Fog Flights Diverted: दिल्ली में ठंड और कोहरे के डबल अटैक का असर अब हवाई सफर पर भी पड़ रहा है। मंगलवार सुबह राजधानी में घने कोहरे के चलते विजिबिलिटी 50 मीटर से भी कम रही जिसके चलते ट्रेन और उड़ानें प्रभावित हो रही हैं। IGI एयरपोर्ट की आधिकारिक जानकारी के मुताबिक, 30 से ज्यादा उड़ानों पर कोहरे का असर पड़ा है। वहीं, 11 फ्लाइट्स की लैंडिंग को जयपुर डायवर्ट किया गया है। जबकि एक डायवर्ट की गई है। IMD के मुताबिक, सोमवार सुबह दृश्यता शून्य हो जाने के बाद दिल्ली में लगातार दूसरे दिन 'बहुत घना' कोहरा दर्ज किया गया है।

कोहरे के चलते आज सुबह उड़ानें और ट्रेनें दोनों देरी से चल रही थीं। उत्तर रेलवे ने बताया कि मंगलवार सुबह साढ़े नौ बजे तक कम से कम 14 ट्रेनें एक घंटे से अधिक की देरी से चल रही थीं। उत्तर रेलवे के एक अधिकारी ने बताया, "इसमें पुरी-नई दिल्ली पुरूषोत्तम एक्सप्रेस, गया से नई दिल्ली मगध एक्सप्रेस, हावड़ा-नई दिल्ली पूर्वा एक्सप्रेस और चेन्नई-नई दिल्ली जीटी एक्सप्रेस शामिल हैं। उन्होंने बताया कि सुरक्षा कारणों की वजह से कोहरे के दौरान ट्रेनों की गति धीमी की जाती है।"

दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय (आईजीआई) हवाईअड्डे ने 12 उड़ानों का रूट डायवर्ट किया गया है। सुबह 25 से अधिक उड़ानें लेट हुई हैं। 11 फ्लाइटों को जयपुर डायवर्ट किया गया है। हवाईअड्डे के एक अधिकारी ने कहा, "खराब मौसम के कारण फ्लाइट को जयपुर की ओर मोड़ दिया गया है।"

IGI के एक आधिकारिक ट्वीट में कहा गया है, "दिल्ली हवाई अड्डे पर लैंडिंग और टेकऑफ जारी है लेकिन जो फ्लाइट्स में CAT-III के अनुरूप नहीं हैं, वे प्रभावित हो सकती हैं। यात्रियों से अनुरोध है कि वे अद्यतन उड़ान जानकारी के लिए संबंधित एयरलाइन से संपर्क करें। होने वाली किसी भी असुविधा के लिए गहरा खेद है।"

आईएमडी के एक अधिकारी ने कहा कि सोमवार रात से विजिबिलिटी धीरे-धीरे कम हो रही है। सुबह लगभग 8 बजे विजिबिलिटी 50 मीटर तक पहुंच गई है। अधिकारी ने कहा, "सोमवार रात 11 बजे पालम में दृश्यता 1000 मीटर थी। मंगलवार सुबह 5:30 बजे तक यह घटकर 150 मीटर रह गई और फिर 50 मीटर रह गई।"

जानकारी के मुताबिक, जब विजिबिलिटी 500 और 1000 मीटर के बीच होती है तो आईएमडी कोहरे को सामान्य श्रेणी में रखता है। जबकि विजिबिलिटी 200 और 500 मीटर के बीच होने पर 'मध्यम' और जब यह 50 से 200 मीटर के बीच होता है तो 'घना' होता है और जब यह 50 मीटर या उससे नीचे होता है तो 'बहुत घना' होता है।

दिल्ली में मंगलवार को न्यूनतम तापमान 7.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से एक डिग्री कम था। एक दिन पहले यह 7.8 डिग्री सेल्सियस था। सोमवार को अधिकतम तापमान 23.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था और आज भी 24 डिग्री के आसपास रहने की संभावना है।

इस बीच दिल्ली की वायु गुणवत्ता 'बहुत खराब' श्रेणी में बनी हुई है। सुबह 9 बजे औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 374 (बहुत खराब) दर्ज किया गया - जो सोमवार शाम 4 बजे 383 (बहुत खराब) की तुलना में मामूली सुधार हुआ है।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें