ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRडीयू ने आंसर शीट के रीवैल्यूएशन से कमाए 3 करोड़ रुपये : RTI से हुआ खुलासा

डीयू ने आंसर शीट के रीवैल्यूएशन से कमाए 3 करोड़ रुपये : RTI से हुआ खुलासा

दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) ने 2015-16 और 2017-18 के बीच छात्रों द्वारा उनकी आंसर शीट के रीवैल्यूएशन व री-चेकिंग और उन्हें उसकी कॉपी मुहैया कराने के लिए छात्रों से तीन करोड़ रुपये से ज्यादा की...

डीयू ने आंसर शीट के रीवैल्यूएशन से कमाए 3 करोड़ रुपये : RTI से हुआ खुलासा
नई दिल्ली | एजेंसीSat, 01 Sep 2018 06:17 PM
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) ने 2015-16 और 2017-18 के बीच छात्रों द्वारा उनकी आंसर शीट के रीवैल्यूएशन व री-चेकिंग और उन्हें उसकी कॉपी मुहैया कराने के लिए छात्रों से तीन करोड़ रुपये से ज्यादा की कमाई की है। एक आरटीआई से मिले जवाब में इस बात का खुलासा हुआ है।

विश्वविद्यालय द्वारा मुहैया कराई गई जानकारी के मुताबिक, उसने 2015-16 और 2017-18 के बीच अकेले रीवैल्यूएशन से 2,89,12,310 रुपये कमाए हैं। इसी अवधि के दौरान, पुन: जांच से 23,29,500 और छात्रों को उनकी मूल्यांकित उत्तर पुस्तिका की प्रति मुहैया कराने के लिए 6,49,500 रुपये वसूले गए हैं।

विश्वविद्यालय के नियमों के मुताबिक, छात्रों को एक कॉपी के रीवैल्यूएशन के लिए एक हजार रुपये और उत्तर पुस्तिका की पुन: जांच के लिए 750 रुपये देने होते हैं। इसमें केवल अंकों की दोबारा गणना होती है। साथ ही उत्तर पुस्तिका की प्रति प्राप्त करने के लिए भी छात्रों को 750 रुपये चुकाने होते हैं।

सीआईसी के फैसले को चुनौती देगा डीयू

न्यूज एजेंसी आईएएनएस के अनुसार, कानून के एक पूर्व छात्र ने बताया कि मैंने 2016 में अपनी उत्तर पुस्तिका देखने की मांग करते हुए आरटीआई अर्जी दायर की थी। मेरी याचिका दो सालों के लिए रोक दी गई और उसके बाद मैंने केंद्रीय सूचना आयोग (सीआईसी) का सहारा लिया, जिसने विश्वविद्यालय को आरटीआई की धारा 2 (जे) के तहत उत्तर पुस्तिका की जांच का आदेश दिया। विश्वविद्यालय ने हालांकि अभी मुझे मेरी उत्तर पुस्तिका दिखाने के लिए नहीं बुलाया है। कहा गया है कि वे मामले को हाईकोर्ट में ले जाएंगे।

आरटीआई की धारा 2 (जे) के तहत कोई भी व्यक्ति किसी सार्वजनिक प्राधिकरण के तहत रखे गए रिकॉर्ड को हासिल कर सकता है, जिसमें निरीक्षण, नोट्स, निष्कर्ष अन्य उद्देश्य शामिल हैं। 

आवेदक ने कहा कि उसे अपनी उत्तर पुस्तिका की जांच की इजाजत दे गई है और अगर कोई भी अंतर पाया जाता है तो वह दोबारा गणना- रीवैल्यूएशन के लिए कह सकते हैं, जिसे विश्वविद्यालय को मुफ्त में ठीक करना होगा, क्योंकि वह विश्वविद्यालय द्वारा की गई गलतियों के लिए भुगतान करने को बाध्य नहीं है।

विश्वविद्यालय अपनी गलतियों के लिए छात्रों से भुगतान करा रहे  

उन्होंने कहा कि यह एक गंभीर जनहित का मुद्दा है। हर कोई इतना अमीर नहीं कि वह पुनर्मूल्यांकन के लिए एक हजार रुपये या 750 रुपये चुकाए। यह ठीक भी है कि अगर कोई अंतर पाया जाता है तो विश्वविद्यालय को उसे बिना किसी कीमत के ठीक करने के लिए बाध्य होना चाहिए। वे (विश्वविद्यालय प्रशासन) अपनी गलतियों के लिए छात्रों से भुगतान करा रहे हैं। 

सीआईसी ने 18 अगस्त के अपने फैसले में दिल्ली विश्वविद्यालय को व्यापक जनहित में आवेदक को उसकी उत्तर पुस्तिका जांचने की इजाजत देने को कहा था। 

सीआईसी के फैसले के बाद भी उत्तर पुस्तिका जांचने की इजाजत नहीं देने पर दिल्ली विश्वविद्यालय के पूर्व छात्र ने एक और आरटीआई के माध्यम से विश्वविद्यालय के जनसंपर्क अधिकारी से संपर्क किया, जिसने उन्हें बताया कि विश्वविद्यालय की परीक्षा शाखा ने आदेश को चुनौती देने का फैसला किया है।

इससे पहले विश्वविद्यालय के अधिकारियों ने सीआईसी के समक्ष दावे के साथ कहा था कि वे आरटीआई अधिनियम, 2005 के प्रावधानों के तहत उत्तर पुस्तिका की जांच की इजाजत देने के खिलाफ हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें