Delhi unauthorised colonies will get ownership right Soon says CM Arvind Kejriwal - दिल्लीवालों के लिए बड़ी खबर, केजरीवाल बोले- सभी कच्ची कॉलोनियों में होगी रजिस्ट्री DA Image
15 नबम्बर, 2019|8:31|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

दिल्लीवालों के लिए बड़ी खबर, केजरीवाल बोले- सभी कच्ची कॉलोनियों में होगी रजिस्ट्री

delhi chief minister arvind kejriwal    file photo   hindustan times

दिल्ली में अनधिकृत कॉलोनियों में रहने वाले लोगों के लिए अच्छी खबर है। उनका स्थायी घरों में रहने का सपना अब पूरा हो जाएगा। दिल्ली की आम आदमी पार्टी (आप) की सरकार ने राजधानी की सभी कच्ची कॉलोनियों को जल्द ही मालिकाना हक देने का ऐलान किया है।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने गुरुवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस कर इसकी घोषणा करते हुए कहा कि सभी कच्ची कॉलोनियों को मालिकाना हक देने के दिल्ली सरकार के इस प्रस्ताव को केंद्र की मंजूरी के बाद दिल्ली में 1,797 अनधिकृत कॉलोनियों के मकानों की रजिस्ट्री का काम शुरू हो जाएगा।

केजरीवाल ने कहा कि केंद्र सरकार ने इस संबंध में दिल्ली सरकार के एक प्रस्ताव पर सहमति व्यक्त की है। नवंबर 2015 में केंद्र सरकार को इस संबंध में भेजे गए प्रस्ताव पर दिल्ली सरकार को बुधवार को जवाब प्राप्त हुआ। इसमें केंद्र की ओर से भेजी गई प्रतिक्रया काफी सकारात्मक है। हालांकि, अभी कुछ सवाल हैं जिन्हें दूर कर लिया जाएगा।

केजरीवाल ने कहा कि चुनावों के पहले अन्य राजनीतिक दल इन कॉलोनियों को नियमित कराने का वादा करते थे, लेकिन बाद में वे इसे भूल जाते थे। इस बार हमारी सरकार बनने के बाद हमने फैसला किया कि इन कॉलोनियों के निवासियों को उनके अधिकार हम दिलाएंगे।

उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार 6000 करोड़ से विकास कर रही है। जल्द ही रजिस्ट्री शुरू होगी तो रजिस्ट्री करने वाले विभाग को तैयारी करने के लिए बोल दिया गया है। दिल्ली में 1797 कच्ची कॉलोनियां हैं। 1 जनवरी 2015 तक बसी कॉलोनी को ही मंजूरी मिलेगी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Delhi unauthorised colonies will get ownership right Soon says CM Arvind Kejriwal