ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News NCRआपने तो नहीं की है गाड़ी की गलत पार्किंग, दिल्ली में ट्रैफिक पुलिस चला रही मुहिम, अब तक ढाई लाख केस

आपने तो नहीं की है गाड़ी की गलत पार्किंग, दिल्ली में ट्रैफिक पुलिस चला रही मुहिम, अब तक ढाई लाख केस

दिल्ली ट्रैफिक पुलिस वाहनों की गलत पार्किंग को लेकर मुहिम चला रही है। अधिकारियों ने बताया कि इस साल अब तक गलत पार्किंग के लिए 2.4 लाख से अधिक मामला दर्ज किया है। यह पिछले साल से करीब 35% ज्यादा है।

आपने तो नहीं की है गाड़ी की गलत पार्किंग, दिल्ली में ट्रैफिक पुलिस चला रही मुहिम, अब तक ढाई लाख केस
Subodh Mishraलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSun, 16 Jun 2024 01:24 PM
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली ट्रैफिक पुलिस वाहनों की गलत पार्किंग को लेकर मुहिम चला रही है। अधिकारियों ने बताया कि दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने इस साल अब तक गलत पार्किंग के लिए 2.4 लाख से अधिक मामला दर्ज किया है। यह इसी अवधि में पिछले साल दर्ज किए गए केस की तुलना में लगभग 35 प्रतिशत अधिक है। अधिकारियों ने कहा कि ट्रैफिक पुलिस का यह अभियान सुचारू यातायात और सुरक्षा के मद्देनजर किए जा रहे व्यापक पहल का हिस्सा है।

अधिकारी ने बताया कि पिछले कुछ महीनों से दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने वाहनों के गलत पार्किंग को रोकने के लिए अपने प्रयास तेज कर दिए हैं। गलत पार्किंग को ट्रैफिक जाम और सड़क दुर्घटनाओं के लिए एक प्रमुख कारण माना गया है। उन्होंने कहा कि इस कार्रवाई के परिणामस्वरूप पार्किंग उल्लंघन के लिए जारी किए जा रहे चालानों की संख्या में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है।

पुलिस ने अवैध पार्किंग की घटनाओं पर अधिक प्रभावी ढंग से नजर रखने के लिए अतिरिक्त कर्मियों को भी तैनात किया है। अधिकारियों ने कहा कि यह उपाय गलत पार्किंग करने वालों की पहचान करने और उन पर मुकदमा चलाने में सहायक रहा है। 

चालू वर्ष के आंकड़ों से पता चला है कि पुलिस ने अनुचित पार्किंग के लिए 2,40,152 उल्लंघनकर्ताओं पर मामला दर्ज किया है, जबकि 2023 में यह संख्या 1,77,800 थी। यह पिछले वर्ष की तुलना में लगभग 35 प्रतिशत अधिक है।

इसके अलावा दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने उन दस ट्रैफिक सर्किलों का व्यापक विश्लेषण किया है, जहां अनुचित पार्किंग के कारण 2024 में सबसे अधिक चालान जारी किए गए थे। अधिकारियों ने कहा कि इन स्थानों को चिन्हित करने से यातायात नियमों के पालन में सुधार लाने में मदद मिल रही है।

दिल्ली ट्रैफिक पुलिस चालान जारी करने के अलावा भारी यातायात वाले जगहों से अवैध रूप से पार्क किए गए वाहनों को उठाकर भी ले जा रही है। अधिकारियों ने कहा कि ड्राइवरों को पार्किंग नियमों के महत्व और उल्लंघन के परिणामों के बारे में जानकारी देने के लिए जन जागरूकता अभियान शुरू किए गए हैं। इन अभियानों का उद्देश्य ड्राइवरों के बीच जिम्मेदारी की अधिक भावना को बढ़ावा देना और यातायात कानूनों के पालन को प्रोत्साहित करना है।