DA Image
30 मई, 2020|2:46|IST

अगली स्टोरी

कोरोना वायरस से बचाव के लिए दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने उठाया एक बड़ा कदम

delhi traffic police   pti photo

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की ओर से कोरोना वायरस (कोविड-19) को महामारी घोषित करने के बाद दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने कोरोना वायरस के खतरे के मद्देनजर अपने कर्मियों और मोटर वाहन चालकों की सुरक्षा के लिए दिशानिर्देश जारी किए हैं। अधिकारियों ने गुरुवार को बताया कि अल्कोहल परीक्षण के दौरान ब्रेद ऐनालाइजर में इस्तेमाल करने के लिए अतिरिक्त स्ट्रॉ भी मुहैया करवाए गए हैं। 

ज्वॉइंट कमिश्नर (ट्रैफिक) एन.एस. बुंदेला ने कहा कि दिल्ली ट्रैफिक पुलिस के कर्मियों को अतिरिक्त मास्क, स्ट्रॉ और हैंड ग्लव्स मुहैया करवाए गए हैं। उनसे कहा गया है कि संभव हो तो वे हाथ धोएं या फिर ग्लव्स का इस्तेमाल करें। उन्हें निर्देश दिया गया है कि किसी से भी बिना मास्क लगाए बात नहीं करें, खासकर एल्कोमीटर टेस्ट के दौरान। उन्होंने यह भी बताया कि एल्कोमीटर के लिए हर किसी को अलग स्ट्रॉ दी जाएगी जो केवल एक बार इस्तेमाल के योग्य होगी।

15 देशों के यात्रियों को 'ड्यूटी फ्री' दुकानों के आसपास आने की अनुमति नहीं

भारतीय सीमाशुल्क विभाग ने 15 देशों के यात्रियों पर दिल्ली हवाईअड्डे में ड्यूटी फ्री दुकानों के आसपास के क्षेत्रों में आने पर रोक लगा दी है। कोरोना वायरस के महामारी का रूप लेने के बीच यह कदम उठाया गया है। जिन देशों के यात्रियों पर यह रोक लगाई गई है उनमें चीन, अमेरिका, इटली और दक्षिण कोरिया शामिल हैं।

सरकार ने 13 मार्च से वीजा रद्द करने की घोषणा पहले ही कर दी है। इसका मतलब है कि इन 15 देशों से आने वाले भारतीय नागरिकों को ड्यूटी फ्री शॉपिंग क्षेत्र में प्रवेश की अनुमति नहीं होगी। इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर सीमा शुल्क आयुक्त की ओर से जारी नोटिस में कहा गया है कि यह प्रतिबंध कोविड-19 के बढ़ते संक्रमण के खतरे के मद्देनजर लगाया गया है।

कोरोना वायरस को महामारी घोषित करने वाला देश का पहला राज्य बना हरियाणा

चीन, अमेरिका, इटली, दक्षिण कोरिया, ईरान, जापान, मलेशिया, हांगकांग, सिंगापुर, इंडोनेशिया, स्पेन, फ्रांस, वियतनाम, नेपाल और थाइलैंड से आने वाले यात्रियों पर अगले आदेश तक यह प्रतिबंध लागू रहेगा।  

भारत में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 73 हुई 

भारत में कोरोना वायरस के 13 नए मामले सामने आने के बाद इससे संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 73 हो गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार को यह जानकारी दी। 13 नए मामलों में से नौ मामले महाराष्ट्र से जबकि एक-एक मामला दिल्ली, लद्दाख और उत्तर प्रदेश से सामने आया है। वहीं एक विदेशी नागरिक भी इससे संक्रमित पाया गया है।

मंत्रालय ने राज्यवार आंकड़े बताते हुए कहा कि दिल्ली में गुरुवार तक कोरोना वायरस के छह मामले सामने आ चुके हैं, जबकि उत्तर प्रदेश में 10 लोग इससे संक्रमित पाए गए हैं। कर्नाटक में चार, महाराष्ट्र में 11 और लद्दाख में तीन मामले सामने आ चुके हैं। मंत्रालय ने कहा कि राजस्थान, तेलंगाना, तमिलनाडु, जम्मू-कश्मीर और पंजाब में एक-एक मामला सामने आया है। केरल में अब तक कोरोना वायरस के 17 मामले सामने आ चुके हैं जिनमें वे तीन लोग भी शामिल हैं जिन्हें पिछले महीने इलाज के बाद छुट्टी दे दी गई थी।

कोरोना वायरस से संक्रमित 73 लोगों में 17 विदेशी नागरिक

मंत्रालय ने कहा कि कोरोना वायरस से संक्रमित 73 लोगों में 17 विदेशी नागरिक हैं। इनमें 16 इटली के हैं। दुनियाभर में फैल रहे कोरोना वायरस के मद्देजनर कैबिनेट सचिव ने कहा है कि सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को महामारी रोग अधिनियम, 1897 की धारा दो के प्रावधानों को लागू करना चाहिए ताकि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय और राज्य सरकारों द्वारा जारी सभी परामर्श लागू हो सकें। 

इससे पहले स्वास्थ्य मंत्रालय ने बुधवार को कहा था कि भारतीय डॉक्टरों की एक टीम गुरुवार को इटली के लिए रवाना होगी और वहां फंसे भारतीय छात्रों के लार के नमूने लेकर आएगी ताकि देश वापस लाने से पहले उनकी जांच की जा सके। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि ईरान में कोविड-19 फैलने की सूचना मिलने के बाद भारत सरकार ने अपने नागरिकों की सुरक्षा के लिए कदम उठाए हैं। मंत्रालय के अनुसार ईरान में मौजूद भारतीय नागरिकों में तीर्थ यात्री, छात्र और मछुआरे शामिल हैं। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Delhi Traffic Police gives instructions about coronavirus for safety of its personnel and motorists