ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News NCRनंबर प्लेट चेक कर ही सड़क पर ले जाएं गाड़ी, ट्रैफिक पुलिस कर रही इंतजार 

नंबर प्लेट चेक कर ही सड़क पर ले जाएं गाड़ी, ट्रैफिक पुलिस कर रही इंतजार 

वाहन के नंबर प्लेट में किसी भी तरह की छेड़खानी आपको भारी पड़ सकती है। दिल्ली ट्रैफिक पुलिस इस साल अब तक ऐसे 16 हजार से ज्यादा वाहनों के चालान काट चुकी है। इस तरह के नंबर प्लेट खतरा साबित हो रहे हैं।

नंबर प्लेट चेक कर ही सड़क पर ले जाएं गाड़ी, ट्रैफिक पुलिस कर रही इंतजार 
crime
Subodh Mishraलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीWed, 12 Jun 2024 11:36 AM
ऐप पर पढ़ें

अपने वाहन के नंबर प्लेट से छेड़छाड़ करने वाले सावधान हो जाएं। नंबर प्लेट में किसी भी तरह की छेड़खानी जैसे- डिजायनर फॉन्ट और रंगों का उपयोग, धार्मिक प्रतीकों या देवी-देवताओं के चित्र वाले स्टिकर, जातिसूचक शब्द लिखना आपको भारी पड़ सकता है। दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने ऐसे मामलों में इस साल अब तक 16,000 से अधिक चालान काटे हैं। आंकड़ों के मुताबिक, यह पिछले साल की इसी अवधि (1 जनवरी से 31 मई) में काटे गए 4,000 से अधिक चालान से चार गुना अधिक है।

ट्रैफिक पुलिस के अनुसार, नंबर प्लेट में छेड़छाड़ करने वालों पर सख्ती बरती जा रही है। इस तरह के नंबर प्लेट यातायात सुरक्षा के लिए खतरा साबित हो रहे हैं। ट्रैफिक पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि दिल्ली पुलिस ने इस पर रोकथाम करने और ऐसे वाहनों के खिलाफ चालान काटने के लिए सड़कों पर अतिरिक्त पुलिस बल और संसाधन लगाए हैं। उन्होंने कहा कि ऐसे वाहनों पर नजर रखने के लिए विशेष अभियान चलाया जा रहा है। इसके लिए शहर में कई नए चेक पोस्ट भी बनाए गए हैं। विशेषकर ज्यादा ट्रैफिक वाले क्षेत्र के प्रवेश और निकास वाली जगहों पर ज्यादा फोकस किया जा रहा है।

आकड़ें बताते हैं कि ट्रैफिक पुलिस ने इस साल अब तक नंबर प्लेट से छेड़खानी करने के मामले में 16 हजार 859 चालान काटे हैं। जबकि पिछले साल इस अवधि में ऐसे मामलों में महज 4 हजार 363 चालान काटे गए थे।
इसके अलावा दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने उन 10 जगहों के ट्रैफिक का विश्लेषण भी किया है, जहां इस तरह के मामलों में ज्यादा चालान काटे गए हैं। एक अधिकारी ने बताया कि इससे पता चलता है कि किन जगहों पर खराब नंबर प्लेट वाले ज्यादा देखे जा रहे हैं। ऐसे जगहों पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है।

अधिकारी ने बताया कि हाई सिक्यूरिटी नंबर प्लेट में टूट-फूट को भी खराब नंबर प्लेट माना जाता है। ऐसे नंबर प्लेट को बदलना चाहिए या फिर उन्हें ठीक कराना चाहिए। इस तरह के नंबर प्लेट भी यातायात नियमों के उल्लंघन की श्रेणी में आते हैं और इनके खिलाफ भी कार्रवाई की जा रही है। अधिकारी ने बताया कि खराब नंबर प्लेट के कारण कई बार ऐसे वाहनों के किसी अपराध में शामिल होने पर उसके मालिक की पहचान करने में काफी मुश्किल होती है। अधिकारी ने बताया कि ऐसे वाहनों के खिलाफ 5 हजार रुपये के चालान काटे जा रहे हैं।