DA Image
हिंदी न्यूज़ › NCR › दिल्ली का टॉप मोस्ट गैंगस्टर 7 लाख का इनामी काला जठेड़ी गिरफ्तार, स्पेशल सेल ने UP के सहारनपुर से दबोचा 
एनसीआर

दिल्ली का टॉप मोस्ट गैंगस्टर 7 लाख का इनामी काला जठेड़ी गिरफ्तार, स्पेशल सेल ने UP के सहारनपुर से दबोचा 

नई दिल्ली रमेश त्रिपाठीPublished By: Yogesh Yadav
Fri, 30 Jul 2021 11:58 PM
दिल्ली का टॉप मोस्ट गैंगस्टर 7 लाख का इनामी काला जठेड़ी गिरफ्तार, स्पेशल सेल ने UP के सहारनपुर से दबोचा 

दिल्ली के टॉप मोस्ट गैंगस्टर 7 लाख के इनामी संदीप उर्फ काला जठेड़ी गिरफ्तार कर लिया गया है। दिल्ली पुलिस की एंटी टेरर यूनिट-स्पेशल सेल को सफलता मिली  है। जठेड़ी को पुलिस ने गुप्त सूचना के आधार पर यूपी के सहारनपुर से दबोचा। स्पेशल सेल के काउंटर इंटेलीजेंस यूनिट के डीसीपी मनीषी चंद्रा ने बताया कि पूछताछ की कार्रवाई के बाद विस्तार से पूरे ऑपरेशन की जानकारी साझा की जाएगी। काला जठेड़ी पर दिल्ली पुलिस ने मकोका भी लगाया हुआ है।

काला जठेड़ी सोनीपत के जठेड़ी गांव का रहने वाला है। पुलिस को शक था कि काला विदेश में बैठकर गैंग चला रहा है। लेकिन उसके हरियाणा में छिपे होने की खबर मिली तो पुलिस उसकी तलाश में जुट गई। जठेड़ी का नाम पहलवान सागर धनकड़ हत्याकांड के बाद सुर्खियों में आया था। दरअसल उसके भांजे सोनू महाल की सुशील पहलवान व उसके साथियों ने पिटाई की थी। इसके बाद काला ने सुशील को अंजाम भुगतने की धमकी भी थी।

पुलिस अब उससे पूछताछ कर यह पता लगाने में जुटी है कि काला जठेड़ी का साथी वीरेंद्र प्रताप उर्फ काली राणा जो गैंग के लोगों की बात व उनके संदेश जठेड़ी तक पहुंचाता है, उसकी लोकेशन थाईलेंड में या फिर कहीं और है? उसका दूसरा साथी गैंगस्टर गोल्डी बरार कनाडा में में बैठकर गैंग के ऑपरेशन से जुड़ा बताया जा रहा है। हालांकि इन तमाम सवालों को लेकर उससे पूछताछ की जा रही है। पिछले 10 महीने में काला जठेड़ी गैंग ने दिल्ली, हरियाणा, पंजाब और राजस्थान में 25 से ज्यादा वारदातों को अंजाम दिया है। 

गैंगस्टर लारेंस विश्नोई का खास 

काला जठेड़ी गैंगस्टर लारेंस विश्नोई का भी खास है और ये दोनों मिलकर 100 से ज्यादा बदमाशों का गैंग चला रहे हैं। इसी साल 25 मार्च को इनके गैंग ने गैंगस्टर कुलदीप फज्जा को जीटीबी अस्पताल से पुलिस हिरासत से भगाया,हालांकि बाद में पुलिस ने उसे मार गिराया। काला जठेड़ी फरवरी 2020 में फरीदाबाद से पुलिस कस्टडी से भाग गया था। पुलिस को नितीश कुमार नाम के बदमाश ने बताया था कि काला जठेड़ी हरियाणा में छिपा हुआ है। उसने दूसरे गैंग के लोगों और पुलिस को भटकाने के लिये ये बात फैलाई की वो विदेश में है।

स्पेशल सेल ने इससे पहले काला जठेड़ी गैंग के अंकित, रवि जागसी, राजन जाट, सुमित बिचपडी, अमित और सुधीर मान को गिरफ्तार किया है। लारेंस विश्नोई गैंग की कमान भी अब काला जठेड़ी संभाल रहा था। लारेंस जेल में है। ये लोग रंगदारी मांगने और लूट जैसी वारदात लगातार कर रहे थे। लारेंस विश्नोई का गैंग अभिनेता सलमान खान को भी मारने की धमकी दे चुका है।

केबल ऑपरेटर से कुख्यात अपराधी बना

सोनीपत राई के गांव जठेड़ी निवासी संदीप उर्फ काला जठेड़ी दिल्ली, हरियाणा, पंजाब व राजस्थान समेत चार राज्यों में मोस्ट वांटेड है। पुलिस की मानें तो वह वर्तमान में सबसे बड़ा गैंग चलाता है। वह कुख्यात गैंगस्टर में शामिल है। इसकी गिरफ्तारी को लेकर विभिन्न राज्यों की पु़लिस की तरफ से 7 लाख रुपये का इनाम घोषित किया गया है। काला गैंग पर हत्या, हत्या का प्रयास, रंगदारी, लूट व डकैती के करीब तीन दर्जन वारदातों को अंजाम देने का आरोप है।

12वीं तक पढ़ा संदीप उर्फ काला पहले केबल ऑपरेटर था, लेकिन जून 2009 में उसने रोहतक के सांपला में लूट के दौरान हत्या की वारदात को अंजाम दिया। इसके बाद तो उसने एक के बाद एक ताबड़तोड़ कई वारदातों को अंजाम दिया। काला पहले लारेंस बिश्नोई गिरोह के लिए काम करता था, लेकिन लॉरेंस के जेल जाने के बाद उसका साथी राजू बसौदी थाईलैंड में बैठकर ऑपरेट कर रहा था। हालांकि वहां से डिपोर्ट कराकर गिरफ्तार किया तो अब इस गिरोह को काला जठेड़ी ही ऑपरेट कर रहा है। उसके बारे में यह सूचना है कि नेपाल के रास्ते वह भी थाईलैंड की तरफ ही भागा है। हालांकि एजेंसियां उसके सही ठिकाने की तलाश कर रही हैं। इसके गैंग में करीब 200 बदमाशों के शामिल होने का पता चला है।

संबंधित खबरें