DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   NCR  ›  दो साल बाद दिल्ली से कुल्लू का सफर सात घंटे में पूरा होगा : नितिन गडकरी
एनसीआर

दो साल बाद दिल्ली से कुल्लू का सफर सात घंटे में पूरा होगा : नितिन गडकरी

विशेष संवाददाता, नई दिल्लीPublished By: Shivendra Singh
Thu, 24 Jun 2021 06:56 PM
दो साल बाद दिल्ली से कुल्लू का सफर सात घंटे में पूरा होगा : नितिन गडकरी

सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि अगले दो साल में दिल्ली से कुल्लू की लगभग 500 किलोमीटर की दूरी महज सात घंटे में पूरी की जा सकेगी। वर्तमान में सड़क परिवहन से पहुंचने में 12 घंटे से अधिक समय लगता है। वहीं 350 किलोमीटर दूर शिमला सात घंटे से कम समय में पहुंचा जा सकेगा। इससे देश और विदेश के पर्यटकों को सहूलियत होगी, वहीं राजस्व और रोजगार भी बढ़ेगा।

नितिन गडकरी ने यह बातें हिमाचल प्रदेश में गुरुवार को 6155 करोड़ की लागत से 222 किलोमीटर लंबाई वाली नौ परियोजनाओं के शिलान्यास और लोकार्पण कार्यक्रम के दौरान कहीं। गडकरी परिवार सहित पांच दिन के हिमाचल प्रवास पर हैं। उन्होंने बताया कि चंडीगढ़ से कुल्लू पहुंचने में अभी नौ घंटे का समय लगता है। दिल्ली से शिमला-कुल्लू पहुंचने के राष्ट्रीय राजमार्गों को दो साल के भीतर विकसित कर दिया जाएगा। इसके पश्चात यह दूरी महज सात घंटे में पूरी हो सकेगी। उन्होंने बताया कि देश में सर्वाधिक टनल बनाने का काम हिमाचल प्रदेश में किया जा रहा है।

गडकरी ने कहा कि हिमाचल प्रदेश में कुल 23 टनल बनाई जाएंगी। इसमें से आठ टनल परियोजनाओं पर काम चल रहा है। 11 टनल परियोजनाओं पर काम दिसंबर 2021 तक काम शुरू हो जाएगा। इसके अलावा चार टनल प्रस्तावित हैं, इसमें एक टनल का डीपीआर बनाने के आदेश जारी कर दिए हैं। टनल निर्माण का कार्य सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) करेगा। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश देव भूमि है और प्राकृतिक रूप से बहुत सुंदर है, लेकिन इसे स्विट्जरलैंड से अधिक खूबसूरत बनाना है। इसके लिए प्रदेश सरकार रोप-वे, केबल-कार, इलेक्ट्रिक वाहन को लेकर नई नीति बनाए। सड़क परिवहन मंत्रालय उक्त परियोजनाओं में मदद करेगा।

संबंधित खबरें