ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News NCRदिल्ली में इन 7 जगहों पर सबसे ज्यादा गर्मी, 50 तक पहुंच गया पारा; राहत की भी एक खबर

दिल्ली में इन 7 जगहों पर सबसे ज्यादा गर्मी, 50 तक पहुंच गया पारा; राहत की भी एक खबर

दिल्लीवालों को प्रचंड गर्मी का सामना करना पड़ रहा है। राजधानी में मंगलवार 28 मई को गर्मी ने 14 सालों का रिकॉर्ड तोड़ दिया। दिल्ली के मुंगेशपुर समेत 7 जगहों पर तो पारा 50 के पास पहुंच गया।

दिल्ली में इन 7 जगहों पर सबसे ज्यादा गर्मी, 50 तक पहुंच गया पारा; राहत की भी एक खबर
Sudhir Jhaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीWed, 29 May 2024 10:07 AM
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली में आसमान से आग बरसने का सिलसिला जारी है। राजधानी में मंगलवार 28 मई को गर्मी ने 14 सालों का रिकॉर्ड तोड़ दिया। दिल्ली के मुंगेशपुर समेत 7 जगहों पर तो पारा 50 के पास पहुंच गया। लगभग सभी इलाकों में पारा 47-48 के पास ही रहा। दिल्ली के अलावा नोएडा, गाजियाबाद, गुरुग्राम समेत एनसीआर के सभी इलाकों में लोगों को प्रचंड गर्मी का सामना करना पड़ रहा है। गुरुग्राम में तो 80 साल बाद पारा 47.2 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचा।

दिल्ली के मुंगेशपुर में तापमान 49.9 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। नरेला में भी पारा 49.9 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचा। तीसरे नंबर पर नजफगढ़ रहा जहां अधिकतम तापमान 49.8 डिग्री दर्ज किया गया। जाफरपुर में भी लोगों को गर्मी का ऐसा ही टॉर्चर झेलना पड़ा। यहां अधिकतम तापमान 49.6 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। पूसा में तापमान 49.5 डिग्री और आयानगर में 49.6 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। इसके अलावा रिज इलाके में भी तापमान 49.5 डिग्री तक पहुंचा। 

राजस्थान से आने वाली गर्म हवाओं और झुलसाने देने वाली धूप की वजह से खासकर दिल्ली के बाहरी इलाकों में तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की गई है। आईएमडी के रीजनल हेड कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा कि नजफगढ़ जैसी जगहों पर कई कारणों से तापमान में तेज वृद्धि देखी जा रही है। उन्होंने इस बात पर प्रकाश डाला कि बाहरी इलाके राजस्थान से आने वाली गर्म हवाओं की चपेट में आने वाले पहले क्षेत्र हैं।

मिलने वाली है थोड़ी राहत
दिल्ली-एनसीआर में अगले कुछ दिनों में मौसम का मिजाज कुछ नरम हो सकता है। मौसम विभाग की ओर से जारी पूर्वानुमान के मुताबिक, 31 मई के बाद 2-3 दिनों तक तापमान में कुछ कमी आ सकती है। 31 मई को बहुत हल्की बारिश का अनुमान है। 25-35 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा भी चल सकती है। अधिकतम तपामान 43 डिग्री रहने का अनुमान है। एक जून को आसमान में बादल छाए रह सकते हैं और कहीं- कहीं हल्की बारिश भी हो सकती है। अधिकतम तापमान 42 डिग्री रह सकता है। 

Advertisement