ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRदिल्ली : 1 अक्टूबर से पूरी क्षमता के साथ काम करने लगेगा स्मॉग टावर

दिल्ली : 1 अक्टूबर से पूरी क्षमता के साथ काम करने लगेगा स्मॉग टावर

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बुधवार को कहा कि कनाट प्लेस में स्मॉग टावर का परीक्षण पूरा हो चुका है और एक अक्टूबर से वह अपनी पूरी क्षमता के साथ काम करने लगेगा। उन्होंने ट्वीट कर कहा कि इसकी...

दिल्ली : 1 अक्टूबर से पूरी क्षमता के साथ काम करने लगेगा स्मॉग टावर
वरिष्ठ संवाददाता , नई दिल्लीWed, 22 Sep 2021 08:39 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बुधवार को कहा कि कनाट प्लेस में स्मॉग टावर का परीक्षण पूरा हो चुका है और एक अक्टूबर से वह अपनी पूरी क्षमता के साथ काम करने लगेगा। उन्होंने ट्वीट कर कहा कि इसकी निगरानी के लिए आईआईटी मुंबई और आईआईटी दिल्ली के वैज्ञानिकों की एक टीम बनाई गई है। जो इसके कामकाज पर नजर रखेगी और फिर इस पर एक रिपोर्ट बनाकर देगी। इस टीम में आईआईटी मुंबई के चार एवं आईआईटी दिल्ली के एक विशेषज्ञ हैं। 

बता दें कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीसाल ने 23 अगस्त को 24 मीटर से अधिक ऊंचे इस टावर का उद्घाटन किया था। इस टावर में मिनेसोटा विश्वविद्यालय के विशेषज्ञों द्वारा विकसित 40 पंखे और 10,000 फिल्टर हैं, जिसने चीन के जियान में 100 मीटर ऊंचे स्माग टावर को डिजाइन करने में भी मदद की। यदि यह टावर सफल होता है तो राजधानी में ऐसे कई स्माग टावर लगाए जा सकते हैं। अगर यह सफल नहीं होगा तो प्रदूषण कम करने के लिए सरकार किसी अन्य तकनीक पर काम करेगी। 

पर्यावरण मंत्री ने ट्वीट किया कि स्मॉग टावर का परीक्षण पूरा हो हो चुका है। वह एक अक्टूबर से पूर्ण क्षमता के साथ काम करना शुरू कर देगा। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने 23 अगस्त को 24 मीटर ऊंचे इस ढांचे का उद्घाटन किया था।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें