DA Image
17 सितम्बर, 2020|6:40|IST

अगली स्टोरी

दिल्ली : रेड, ब्लू, यलो, पिंक के बाद अब फेज-4 में चलेगी सिल्वर लाइन मेट्रो

delhi metro

रेड, ब्लू, यलो, मजेंटा, पिंक के बाद अब डीएमआरसी मेट्रो फेज चार में सिल्वर लाइन मेट्रो चलाएगी। डीमआरसी ने बुधवार को मेट्रो फेज चार में बन रहे तीन कॉरीडोर के कलर कोड जारी कर दिया है। इसमें दो लाइन पुरानी लाइनों का विस्तार है उसे उसी नाम से जाना जाएगा। वहीं तुगलकाबाद से एरोसिटी के बीच बन रहे कॉरीडोर को सिल्वर लाइन के नाम से जाना जाएगा।

मेट्रो फेज चार में तीन कॉरीडोर बन रहे है। जनकपुरी पश्चिम से आरके आश्रम लाइन मजेंटा लाइन का विस्तार है उसे मजेंटा लाइन ही कहा जाएगा। इसी तरह मुंकुजपुर से शिव विहार पिंक लाइन का विस्तार है तो उसे पिंक लाइन के नाम से जाना जाएगा। सिर्फ तुगलकाबाद से एरोसिटी लाइन को नया कलर सिल्वर दिया गया है। दिल्ली में 8वीं मेट्रो कॉरीडोर होगा जो रंग से पहचाना जाएगा।

दिल्ली में अभी रेड, यलो, ब्लू, ग्रीन, वायलेट, मजेंटा व पिंक लाइन के नाम से मेट्रो को पहचाना जाता है। रंगों का निर्धारण को प्राथमिक रंगों की ध्यान में रखकर किया गया है। रेड, यलो ब्लू यह प्राथमिक रंग होते है। इसलिए दिल्ली मेट्रो फेज एक में पहली लाइन रेड लाइन (रिठाला से दिलशाद गार्डन) रखा गया था। फेज दो में ब्लू लाइन का नाम आया। फेज तीन में पिंक, मजेंटा लाइन आया जो कि प्राथमिक रंगों के मिश्रण से बनता है उसके आधार पर रखा गया था। अब मेट्रो फेज चार में सिल्वर रंग दिया गया है।

सिल्वर लाइन से जुड़ेंगे दक्षिणी दिल्ली के कई इलाके
सिल्वर लाइन (एरोसिटी से तुगलकाबाद) मेट्रो कॉरीडोर मेट्रो फेज चार में बन रहे तीन कॉरीडोर इकलौती नई लाइन है। बाकी सभी लाइन पुरानी लाइन का विस्तार है। इस कॉरोडीर के बनने से दक्षिणी दिल्ली के कई इलाके जो मेट्रो से अछूते से उससे जुड़ जाएंगे। अब उन्हें मेट्रो के कलर कोड से एक नई पहचान भी मिलेगी। इसे वसंत कुंज, मसूदपुर, महरौली, गार्डन ऑफ फाइव सेंसज, रंगपुरी, रजोकरी, संगम विहार जैसे इलाके में मेट्रो से कॉरीडोर बनेंगे।

सिल्वर लाइन कॉरीडोर पर ऊपर मेट्रो नीचे फ्लाईओवर
एरोसिटी से तुगलकाबाद लाइन के मेट्रो पिलर पर मेट्रो व सड़क के ऊपर एक फ्लाईओवर भी बनेगा। 2.5 किलोमीटर लंबे इस फ्लाईओवर के बनने से चार लाल बत्ती खाली होगी। सिल्वर लाइन मेट्रो ना सिर्फ इलाके की कनेक्टविटी बेहतर करेगी। बल्कि मेट्रो पिलर पर फ्लाईओवर बनने से इलाके में जाम की समस्या भी खत्म होगी। इससे यहां इग्नू रोड, मंदिर मार्ग, लाल बहादुर शास्त्री और गुरू रविदास मार्क लालबत्ती खत्म हो जाएगी। इसके खत्म होने से यहां सुबह शाम गुजरने वाले 30 हजार से अधिक वाहनों को जाम से निजात मिलेगी।

मेट्रो फेज चार में बन रही यह लाइन।
1. एयरोसिटी-तुगलकाबाद (सिल्वर लाइन)
21.21 किलोमीटर लंबा।
15 मेट्रो स्टेशन होंगे।

2. जनकपुरी पश्चिम - आर के आश्रम (मजेंटा लाइन)
28.29 किलोमीटर
22 मेट्रो स्टेशन होंगे।

3. कॉरीडोर: मुंकुंदपुर - मौजपुर (पिंक लाइन)
12.55 किलोमीटर लंबा।
8 मेट्रो स्टेशन होंगे।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Delhi : Silver Line Metro in Phase-4 know more about it