DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

दिल्ली : चार माह के अंदर शुरू हो जाएगा सिग्नेचर ब्रिज

Signature Bridge

पूर्वी और उत्तरी दिल्ली को जोड़ने वाला सिग्नेचर ब्रिज चार महीने में शुरू हो जाएगा। मंगलवार को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया की उपस्थिति में पुल का अंतिम पिलर डाला गया। 

वाहनों के साथ साथ सिग्नेचर ब्रिज पर्यटकों के लिए भी विशेष आकर्षण का केंद्र होगा। यातायात के साथ पुल पर्यटन का बड़ा केंद्र होगा। इस पुल के 154 मीटर की ऊंचाई से दिल्ली देखी जा सकेगी। इतनी ऊंचाई तक पहुंचने के लिए लोगों को दिल्ली सरकार से इजाजत लेनी होगी। 

दिल्लीवालों को मार्च तक मिल सकती है फ्री वाई-फाई सुविधा

इसके लिए नियम और शर्तें बाद में तय की जाएंगी। पुल को एक मोर पंख के आकार में तैयार किया जा रहा है, इसके लिए 154 मीटर ऊंचा एक पायलान टॉवर तैयार किया गया है। इस टावर से पूरी दिल्ली का नजारा दिखेगा।  

वजीराबाद पुल का जाम खत्म होगा : पूर्वी दिल्ली से उत्तरी दिल्ली जाने में वजीराबाद पुल के भीषण जाम में फंसना पड़ता है। अभी पुल पर मरम्मत का काम चल रहा है। ऐसे में वाहनों को यमुना पर बने पंटून पुल से गुजारा जा रहा है। पीक ऑवर में इस पुल को पार करने में ही आधे घंटे का समय लग जाता है। सिग्नेचर ब्रिज बनने के बाद यहां लगने वाला जाम खत्म होगा। पूर्वी दिल्ली के साथ-साथ गाजियाबाद, मेरठ और देहरादून की तरफ से उत्तरी दिल्ली की तरफ जाने वाले यातायात को जाम में नहीं फंसना होगा। इससे प्रदूषण का स्तर भी घटेगा। 

हर हफ्ते निरीक्षण : हाईकोर्ट ने निर्देश दिया है कि सिग्नेचर ब्रिज का प्रत्येक सप्ताह निरीक्षण किया जाए। इस प्रोजेक्ट के पूरा होने में लगातार देरी हो रही है। इसके चलते हाईकोर्ट ने यह निर्देश दिया है। सिसोदिया ने हर हफ्ते पुल पर जाने की घोषणा की है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Delhi: Signature Bridge will be started within four months