ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News NCRलू और भीषण गर्मी से दिल्लीवाले परेशान, वोटिंग के दिन कैसा रहेगा मौसम का हाल; IMD ने बताया

लू और भीषण गर्मी से दिल्लीवाले परेशान, वोटिंग के दिन कैसा रहेगा मौसम का हाल; IMD ने बताया

भीषण गर्मी से दिल्ली के लोगों का बुरा हाल है। मौसम विभाग ने लू का रेड अलर्ट जारी किया है। इसी बीच शनिवार को मतदान होने हैं। लोगों को गर्मी और लू से बचाने के लिए मौसम विभाग ने इंतजाम किए हैं।

लू और भीषण गर्मी से दिल्लीवाले परेशान, वोटिंग के दिन कैसा रहेगा मौसम का हाल; IMD ने बताया
Sneha Baluniहिन्दुस्तान टाइम्स,नई दिल्लीWed, 22 May 2024 06:27 AM
ऐप पर पढ़ें

प्रचंड गर्मी की वजह से दिल्ली के लोगों का बुरा हाल है। चिलचिलाती गर्मी ने घर से बाहर निकलना दुश्वार कर दिया है। भीषण गर्मी के बीच शनिवार को दिल्ली की सात लोकसभा सीटों के लिए मतदान होना है। वहीं मौसम विभाग ने गुरुवार से अगले चार दिन यानी रविवार तक लू का रेड अलर्ट जारी किया है। एक मौसम अधिकारी ने कहा,'हमारी चेतावनियों से पता चलता है कि तापमान के हीटवेव कैटेगरी में रहने की ज्यादा संभावना है लेकिन मतदान महत्वपूर्ण है और जहां तक हम समझते हैं, आपात स्थिति से बचने के उपाय किए जा रहे हैं।'

मौसम का पूर्वानुमान बताने वाले स्काईमेट वेदर ने कहा कि शनिवार को तापमान 45 डिग्री सेल्सियस के पार रह सकता है। एक बयान में, स्काईमेट ने कहा कि भारत के चुनाव आयोग ने मतदाताओं को राहत देने के लिए शहर के 2,627 मतदान केंद्रों पर एयर कूलर और मिस्ट फैन, पीने का ठंडा पानी, छायादार वेटिंग एरिया जैसी व्यवस्था की है। तमाम इंतजामों के बावजूद, इस बात पर ध्यान दिया जा रहा है कि प्रचंड गर्मी लोगों के लिए वोट डालने में किसी तरह बाधा न बने।

वोटिंग वाले दिन रहेगी हीटवेव

स्काईमेट में मौसम विज्ञान और जलवायु परिवर्तन के उपाध्यक्ष महेश पलावत ने कहा, 'हवा की दिशा कुछ देर के लिए बदलकर पूर्वी हो गई है। हरियाणा के ऊपर एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन है जिसकी वजह से कुछ स्थानों पर गरज के साथ बारिश हो सकती है। लेकिन आर्द्रता केवल 30 प्रतिशत है इसलिए नमी नहीं है। यह लगभग सूखा है। मतदान के दिन फिर से, शुष्क, गर्म और साफ आसमान और तेज गति वाली हवाएं चलेंगी। हीट वेव की स्थिति की आशंका है, इसलिए लोगों को उसी अनुसार तैयारी करनी चाहिए।'

अगले पांच दिन भीषण लू

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने मंगलवार को चेतावनी देते हुए कहा कि अगले पांच दिन के दौरान उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में लू से भीषण लू की स्थिति रहने की संभावना है। दिल्ली में अगले पांच दिन के दौरान सभी उम्र के लोगों को गर्मी से होने वाली बीमारी और हीट स्ट्रोक से बचकर रहना पड़ेगा। इस दौरान कमजोर लोगों को बहुत ज्यादा देखभाल की जरूरत है।