ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRDelhi School Reopen: आज से खुल रहे हैं स्कूल, पैरेंट्स और स्टूडेंट्स को इन बातों का रखना होगा ख्याल, स्कूलों ने कीं ये तैयारियां

Delhi School Reopen: आज से खुल रहे हैं स्कूल, पैरेंट्स और स्टूडेंट्स को इन बातों का रखना होगा ख्याल, स्कूलों ने कीं ये तैयारियां

कोरोना महामारी के बढ़ने के बाद से बंद पड़े राजधानी के स्कूल बुधवार से खुल गए हैं। फिलहाल 9वीं से 12वीं तक की कक्षाएं चल रही हैं। स्कूलों ने इसके लिए समय सारणी बनाने के साथ सभी तैयारियां पूरी कर ली...

Delhi School Reopen: आज से खुल रहे हैं स्कूल, पैरेंट्स और स्टूडेंट्स को इन बातों का रखना होगा ख्याल, स्कूलों ने कीं ये तैयारियां
प्रमुख संवाददाता,नई दिल्लीWed, 01 Sep 2021 08:58 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

कोरोना महामारी के बढ़ने के बाद से बंद पड़े राजधानी के स्कूल बुधवार से खुल गए हैं। फिलहाल 9वीं से 12वीं तक की कक्षाएं चल रही हैं। स्कूलों ने इसके लिए समय सारणी बनाने के साथ सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं। दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) के निर्देशानुसार निजी और सरकारी स्कूलों ने छात्रों को संक्रमण से बचाने के लिए सामाजिक दूरी और कोरोना नियमों का कड़ाई से पालन करने का निर्णय लिया गया है।

कई स्कूलों ने अपने यहां लंच से पहले ही छात्रों को छुट्टी की व्यवस्था की है जबकि कुछ स्कूलों ने लंच के बाद भी कक्षाएं रखी हैं। कक्षाएं हाइब्रिड मोड में चलेंगी। 
एक सरकारी स्कूल के प्रमुख ने बताया कि स्कूल खोलने से पहले हमने स्कूल मैनेजमेंट कमेटी से बात की है। इसमें अभिभावक भी सदस्य हैं। सबकी राय के बाद आगे की नीति बनी है। हमने स्कूल को सैनेटाइज कराया है। छात्रों के लिए मास्क भी उपलब्ध कराए जाएंगे। साथ ही स्पष्ट दिशा-निर्देश है कि प्रतिदिन सख्ती से नियमों का पालन किया जाएगा।

स्कूलों ने कीं ये व्यवस्थाएं

1. वैक्सीनेशन: राजधानी के कई स्कूलों में टीकाकरण कार्यक्रम भी चल रहा है। इसे देखते हुए स्कूल प्रबंधन ने यहां टीका लगवाने के लिए आने वाले लोगों के लिए निकासी और प्रवेश का रास्ता अलग से बनाया गया है ताकि वे बच्चों के संपर्क में न आएं।
2. आइसोलेशन रूम: एक अन्य स्कूल के प्रिंसिपल का कहना है कि अभिभावकों को यह कहा गया है कि यदि बच्चे की तबीयत ठीक न हो या कोरोना से जुड़ा कोई लक्षण हो तो उसे स्कूल न भेजें। एहतियात के तौर पर स्कूल में आइसोलेशन रूम भी बनाया गया है। 
3. 50 फीसदी से भी कम छात्र बुलाए: डीडीएमए ने 50 फीसदी छात्रों को ही स्कूल बुलाने का निर्देश दिया है। लेकिन, कई स्कूल इससे भी कम छात्रों को स्कूल बुलाना चाहते हैं। एक स्कूल के प्रिंसिपल का कहना है कि हम अभी एक कक्षा के 15-15 छात्रों को अलग-अलग चरणों में स्कूल बुलाएंगे, ताकि सामाजिक दूरी का पालन हो सके। इससे न तो भीड़ होगी और न बैठने में कोई दिक्कत।

अभिभावकों के लिए यह जानना है जरूरी

1. अभिभावकों से स्कूल प्रशासन सहमति पत्र ले रहा है, जिसमें हस्ताक्षर कर यह बताना होगा कि बच्चों को स्कूल भेजने में उन्हें आपत्ति नहीं होगी। 
2. वे अपने बच्चे को मास्क पहनाकर और सैनेटाइज करके स्कूल भेजेंगे
3. स्कूल प्रशासन को यह विश्वास भी दिलाना होगा कि बच्चा कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करेगा
4. बच्चा टिफिन, किताब, नोटबुक, स्टेशनरी आदि किसी के साथ साझा नहीं करेगा
5. यह भी बताना होगा कि परिवार में कोई कोरोना पॉजिटिव नहीं है 

छात्रों को इन बातों का रखना होगा ध्यान

1. एक निजी स्कूल के प्रिंसिपल ने बताया छात्र स्कूल पहुंचते ही सामाजिक दूरी का ध्यान रखें। उनकी थर्मल स्कैनिंग की जाएगी
2. उनका मास्क चेक किया जाएगा। इसके बाद ही उन्हें कक्षा में जाने दिया जाएगा और वे निर्धारित डेस्क पर ही बैठेंगे
3. दूरी का ध्यान रखने के लिए डेस्क पर क्रास का निशान लगाया गया है, जहां नहीं लगा होगा छात्र वहीं बैठेंगे 
4. स्कूल से जाने के समय भी छात्रों सामाजिक दूरी का पूरा ध्यान रखना होगी

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें