ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News NCRस्कूलों को बम से उड़ाने की धमकी आईएसआई की साजिश तो नहीं, इस एंगल से भी हो रही जांच 

स्कूलों को बम से उड़ाने की धमकी आईएसआई की साजिश तो नहीं, इस एंगल से भी हो रही जांच 

एनसीआर के स्कूलों को ईमेल के जरिए भेजे गए बम संबंधी अफवाह पर एक अधिकारी ने कहा कि इस्लामिक आतंकवादी समूह भारत के खिलाफ साइबर युद्ध की साजिश रच रहा है और आईएसआई ऐसा करने में मदद कर रही है।

स्कूलों को बम से उड़ाने की धमकी आईएसआई की साजिश तो नहीं, इस एंगल से भी हो रही जांच 
Subodh Mishraलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीWed, 01 May 2024 06:03 PM
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के लगभग 100 स्कूलों को भेजे गए बम संबंधी अफवाह वाले ईमेल में एक और भयावह पहलू सामने आया है। पुलिस अब इस बात की जांच कर रही है कि क्या इनका कोई आतंकी लिंक है। सूत्रों ने कहा कि आईपी पते का उपयोग कर ईमेल को रूसी डोमेन में वापस खोजा जा रहा है। दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल उस देश के साथ-साथ पाकिस्तान के साथ भी संबंध तलाश रही है।

एक अधिकारी ने कहा कि संदेह यह है कि पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई के इशारे पर आईएसआईएस मॉड्यूल द्वारा धमकी भेजी गई थी। इस थ्योरी को विश्वसनीयता इस तथ्य से मिल रही है कि जिस ईमेल आईडी से स्कूलों को धमकियां भेजी गईं, उसका नाम savariim@mail.ru है। सवारीइम, एक अरबी शब्द है जिसका इस्तेमाल 2014 से आईएसआईएस के प्रचार में बड़े पैमाने पर किया जा रहा है। एक अधिकारी ने कहा कि इस्लामिक आतंकवादी समूह भारत के खिलाफ साइबर युद्ध की साजिश रच रहा है और आईएसआई उसे ऐसा करने में मदद कर रही है। बुधवार सुबह ईमेल के जरिए बम की धमकी मिलने के बाद सभी स्कूलों में छात्रों को जल्दी घर भेज दिया गया। सभी संस्थानों की गहन तलाशी ली गई, लेकिन कुछ भी संदिग्ध नहीं मिला।

दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना और केंद्रीय गृह मंत्रालय दोनों ने कहा है कि धमकियां अफवाह लगती हैं। सक्सेना ने कहा, मैं अभिभावकों से अनुरोध करता हूं कि वे घबराएं नहीं और स्कूलों और बच्चों की सुरक्षा सुनिश्चित करने में प्रशासन का सहयोग करें। उपद्रवियों और दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा। दिल्ली पब्लिक स्कूल, नोएडा की प्रिंसिपल कामिनी भसीन ने कहा, हमें बम के बारे में एक मेल मिला। हमने कोई जोखिम नहीं लेने का फैसला किया और पुलिस को भी सूचित किया। माता-पिता को सूचित कर दिया गया है और छात्रों को घर वापस भेज दिया गया है। 

सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर एक पोस्ट में दिल्ली की शिक्षा मंत्री आतिशी ने पुष्टि की कि कुछ स्कूलों को बम से उड़ाने की धमकी मिली है, लेकिन उन्होंने यह भी कहा कि उनमें से किसी में भी कुछ भी संदिग्ध नहीं पाया गया।