ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRधीमी गति, फिर कैसे पलटी मालगाड़ी और दबा बुजुर्ग? दिल्ली ट्रेन हादसे में इस बात का अंदेशा

धीमी गति, फिर कैसे पलटी मालगाड़ी और दबा बुजुर्ग? दिल्ली ट्रेन हादसे में इस बात का अंदेशा

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के सराय रोहिल्ला रेलवे स्टेशन के पास शनिवार को एक मालगाड़ी के दस डिब्बे पटरी से उतर गए। इस हादसे में एक व्यक्ति की मौत हो गई है। हादसे की एक वजह को लेकर अंदेशा है...

धीमी गति, फिर कैसे पलटी मालगाड़ी और दबा बुजुर्ग? दिल्ली ट्रेन हादसे में इस बात का अंदेशा
Krishna Singhहिन्दुस्तान,नई दिल्लीSun, 18 Feb 2024 01:03 AM
ऐप पर पढ़ें

मध्य दिल्ली में जखीरा के सपीम शनिवार सुबह मालगाड़ी के 8 डिब्बे पटरी से उतर गए और पलट गए। हादसे के समय वहां मौजूद 70 वर्षीय रफीक की इसमें मौत हो गई। घटना के चलते किसी प्रकार का ट्रैफिक ब्लॉक नहीं हुआ और रेलगाड़ियां सामान्य रूप से चल रही हैं। रेलवे डीसीपी केपीएस मल्होत्रा के अनुसार, सुबह लगभग 11:52 बजे यह घटना जखीरा फ्लाईओवर के समीप हुई। स्थानीय प्रत्यक्षदर्शियों का कहना है कि हादसे के वक्त मालगाड़ी की स्पीड इतनी ज्यादा नहीं थी कि वह बेकाबू हो जाए। 

सामान्य तरीके से गुजर रही थी ट्रेन
लोगों ने बताया कि मालगाड़ी बिल्कुल सामान्य तरीके से मुंबई से चंढीगढ़ जा रही थी। इस दौरान जखीरा फ्लाईओवर के समीप अचानक एक-एक कर इसके 8 डिब्बे पटरी से उतर गए। घटना की जानकारी मिलते ही तुरंत रेलवे अधिकारी, पुलिस, दमकल आदि मौके पर पहुंचे। हादसे के बाद जब मालगाड़ी के डिब्बों को हटाया गया तो वहां रफीक का शव मिला। वह रेलवे ठेकेदार के लिए काम करता था। पुलिस ने उसके शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। रेलवे पुलिस घटना को लेकर छानबीन कर रही है।

राहत कार्य में तेजी
उधर, डीआरएम के कार्यकारी सलाहकार प्रेम शंकर झा का कहना है कि हादसे के बाद से रेलवे अधिकारी मौके पर मौजूद हैं। तेज गति से बोगियों को ट्रैक से हटाने का काम किया जा रहा है। ट्रैक को रविवार सुबह तक खाली कर लिया जाएगा। फिलहाल मालगाड़ियों को दूसरे ट्रैक से निकाला जा रहा है। हादसे का असर रेलगाड़ियों के परिचालन पर नहीं पड़ा है।

आयरन शीट की क्लिप टूटने से हादसे का अंदेशा
रेलवे सूत्रों ने बताया कि प्राथमिक जांच में आयरन शीट की क्लीप टूटने के चलते हादसा होने की आशंका है। इन बोगियों में रेलवे द्वारा लोहे की शीट के रोल ले जाए जा रहे थे। ऐसा लगता है कि इस दौरान रोल को बांधने में इस्तेमाल की गई क्लीप खुल गई, जिसके चलते संतुलन बिगड़ा और बोगियां पटरी से उतर गईं। इसकी पुष्टि जांच पूरी होने के बाद ही हो सकेगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें