ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCR20 अप्रैल के बाद दिल्ली के इन कोरोना हॉटस्पॉट पर रहेगी सरकार की विशेष नजर

20 अप्रैल के बाद दिल्ली के इन कोरोना हॉटस्पॉट पर रहेगी सरकार की विशेष नजर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशव्यापी लॉकडाउन 3 मई तक बढ़ाने की घोषणा करते हुए मंगलवार को कहा कि अगले एक सप्ताह में कोरोना के खिलाफ लड़ाई में सख्ती और ज्यादा बढ़ाई जाएगी। 20 अप्रैल तक हर...

20 अप्रैल के बाद दिल्ली के इन कोरोना हॉटस्पॉट पर रहेगी सरकार की विशेष नजर
नई दिल्ली। लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 14 Apr 2020 12:38 PM
ऐप पर पढ़ें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशव्यापी लॉकडाउन 3 मई तक बढ़ाने की घोषणा करते हुए मंगलवार को कहा कि अगले एक सप्ताह में कोरोना के खिलाफ लड़ाई में सख्ती और ज्यादा बढ़ाई जाएगी। 20 अप्रैल तक हर कस्बे, हर थाने, हर जिले, हर राज्य को परखा जाएगा कि वहां लॉकडाउन का कितना पालन हो रहा है, उस क्षेत्र ने कोरोना से खुद को कितना बचाया है। मोदी ने कहा कि जो क्षेत्र इस अग्नि परीक्षा में सफल होंगे, जो हॉटस्पॉट में नहीं होंगे और जिनके हॉटस्पॉट में बदलने की आशंका भी कम होगी, वहां पर 20 अप्रैल से कुछ जरूरी गतिविधियों की अनुमति दी जा सकती है।

प्रधानमंत्री ने राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में इस संबंध में राज्यों के साथ हुई अपनी चर्चा का जिक्र करते हुए कहा कि सभी का यही सुझाव है कि लॉकडाउन को आगे बढ़ाया जाए। कई राज्य तो पहले से ही लॉकडाउन को बढ़ाने का फैसला भी कर चुके हैं।

मोदी ने कहा कि 3 मई तक हम सभी को, हर देशवासी को लॉकडाउन में ही रहना होगा। इस दौरान हमें अनुशासन का उसी तरह पालन करना है, जैसे हम करते आ रहे हैं। उन्होंने कहा कि हमें अधिक संवेदनशील स्थानों (हॉटस्पॉट) को लेकर बहुत ज्यादा सतर्कता बरतनी होगी। जिन स्थानों के हॉटस्पॉट में बदलने की आशंका है, उन पर भी हमें कड़ी नजर रखनी होगी। नए हॉटस्पॉट का बनना, हमारे लिए और चुनौती खड़ी करेगा। प्रधानमंत्री ने कहा कि हम धैर्य बनाकर रखेंगे, नियमों का पालन करेंगे तो कोरोना जैसी महामारी को भी परास्त कर पाएंगे। मोदी ने लोगों से 7 विषयों पर सहयोग भी मांगा जिसमें बुजुर्गों का ध्यान रखने, गरीबों के प्रति संवेदनशील नजरिया अपनाना आदि शामिल है।

माना जा रहा है कि पीएम की इस घोषणा के कारण 20 अप्रैल के बाद राजधानी दिल्ली के सभी 47 हॉटस्पॉट वाले इलाकों में भी विशेष नजर रखी जाएगी। इस दौरान अगर इन हॉटस्पॉट वाले इलाकों में कोरोना के मामलों में कमी आती है तो यहां भी लोगों को कुछ जरूरी गतिविधियों की अनुमति दी जा सकती है।

ये हैं दिल्ली के हॉस्पॉट

delhi coronavirus hotspots

देशव्यापी लॉकडाउन को 3 मई तक बढ़ाने की घोषणा 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए लागू देशव्यापी लॉकडाउन को 3 मई तक बढ़ाने की मंगलवार को घोषणा करते हुए कहा कि इस महामारी को परास्त करने के लिए यह जरूरी है। प्रधानमंत्री ने राष्ट्र के नाम संबोधन में कहा कि राज्यों एवं विशेषज्ञों से चर्चा और वैश्विक स्थिति को ध्यान में रखते हुए भारत में लॉकडाउन को अब 3 मई तक और बढ़ाने का फैसला किया गया है। गौरतलब है कि कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए लागू 21 दिन के लॉकडाउन का वर्तमान चरण आज (14अप्रैल) समाप्त हो रहा है। 

दिल्ली पूरी तरह से PM के लॉकडाउन उपायों को लागू करेगी

कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा देशव्यापी लॉकडाउन को 3 मई तक बढ़ाने की मंगलवार को घोषणा किए जाने के बाद दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी इस पर अपनी सहमति जताई है। अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट कर कहा, ''दिल्ली पूरी तरह से PM के लॉकडाउन उपायों को लागू करेगी''।

delhi coronavirus updates

दिल्ली में कोरोना के मामले बढ़कर 1510 हुए  

दिल्ली में सोमवार को कोरोना वायरस के 356 नए मामले सामने आए और चार लोगों की मौत हुई। इसके बाद राजधानी में संक्रमितों की तादाद बढ़कर 1510 हो गई। दिल्ली सरकार के अधिकारियों के मुताबिक, कुल मामलों में से 1071 वे हैं जिन्हें विशेष अभियान के जरिये क्वारंटाइन सेंटर्स में लाया गया है। सरकार ने पिछले महीने निजामुद्दीन इलाके में हुए तबलीगी जमात कार्यक्रम से संबंधित लोगों को क्वारंटाइन सेंटर्स में भेजने के उपाय किए थे। रविवार रात तक संक्रमितों की तादाद 1154 थी। इनमें से 24 लोगों की मौत हो गई थी। कोरोना वायरस से चार और मौत हुई हैं, जिसके बाद मृतकों की संख्या 28 हो गई है। अधिकारियों ने बताया कि 30 मरीज इलाज के बाद ठीक हो गए हैं और उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है, जबकि एक मरीज देश से बाहर चला गया है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें