ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRदिल्ली की वायु गुणवत्ता 'मध्यम', रविवार को हो सकती है 'खराब'

दिल्ली की वायु गुणवत्ता 'मध्यम', रविवार को हो सकती है 'खराब'

राजधानी दिल्ली में वायु गुणवत्ता शनिवार सुबह 'मध्यम' श्रेणी में दर्ज की गई और तापमान गिरने तथा हवा की गति कम रहने से इसके रविवार को 'खराब' श्रेणी में पहुंचने की संभावना है। एक...

दिल्ली की वायु गुणवत्ता 'मध्यम', रविवार को हो सकती है 'खराब'
नई दिल्ली। भाषा Sat, 03 Oct 2020 02:32 PM
ऐप पर पढ़ें

राजधानी दिल्ली में वायु गुणवत्ता शनिवार सुबह 'मध्यम' श्रेणी में दर्ज की गई और तापमान गिरने तथा हवा की गति कम रहने से इसके रविवार को 'खराब' श्रेणी में पहुंचने की संभावना है।

एक सरकारी पूर्वानुमान एजेंसी ने यह जानकारी दी है। दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक सुबह 10 बजकर 30 मिनट पर 182 दर्ज किया गया, जो कि मध्यम श्रेणी में आता है। शुक्रवार को वायु गुणवत्ता का औसत 180 रहा।

वायु गुणवत्ता एवं मौसम पूर्वानुमान एवं अनुसंधान प्रणाली (सफर) ने बताया है कि रविवार को वायु की गुणवत्ता खराब श्रेणी में पहुंचने की आशंका है। पंजाब, हरियाणा और दिल्ली की सीमा से लगते पड़ोसी क्षेत्रों में खेतों में पराली जलाने के मामले बढ़े हैं और ऐसे में आने वाले दिनों में इसका असर दिल्ली की वायु गुणवत्ता पर पड़ सकता है।

पराली से मुक्ति के लिए 5 राज्यों में होगा डिकम्पोजर कैप्सूल का ट्रायल

दिल्ली में न्यूनतम तापमान में भी कमी दर्ज की गई है। शुक्रवार को न्यूनतम तापमान 20.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो कि सामान्य तापमान से दो डिग्री सेल्सियस कम है और बुधवार तक यह 19 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। तापमान कम होने और हवा में ठहराव की वजह से प्रदूषक कण जमीन के निकट ही तैरते रहते हैं, जिससे वायु की गुणवत्ता पर असर पड़ता है।

बता दें कि, वायु गुणवत्ता सूचकांक 0 से 50 के बीच 'अच्छा', 51 से 100 के बीच 'संतोषजनक', 101 से 200 के बीच 'मध्यम', 201 से 300 के बीच 'खराब' और 301 से 400 के बीच 'बहुत खराब' और 401 से 500 के बीच को 'गंभीर' श्रेणी में माना जाता है।
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें