DA Image
हिंदी न्यूज़ › NCR › गणतंत्र दिवस हिंसा : लक्खा सिधाना को राहत, रोहिणी कोर्ट ने एक मामले में दी अग्रिम जमानत
एनसीआर

गणतंत्र दिवस हिंसा : लक्खा सिधाना को राहत, रोहिणी कोर्ट ने एक मामले में दी अग्रिम जमानत

नई दिल्ली। एएनआईPublished By: Praveen Sharma
Fri, 17 Sep 2021 06:01 PM
गणतंत्र दिवस हिंसा : लक्खा सिधाना को राहत, रोहिणी कोर्ट ने एक मामले में दी अग्रिम जमानत

दिल्ली की रोहिणी कोर्ट ने गणतंत्र दिवस पर किसानों की ट्रैक्टर परेड के दौरान लाल किले पर हुई हिंसा में कथित संलिप्तता से जुड़े एक मामले में गैंगस्टर लक्खा सिधाना को शुक्रवार को अग्रिम जमानत दे दी है। 

केन्द्र के तीन नए कृषि कानूनों को निरस्त किए जाने की मांग को लेकर 26 जनवरी को ट्रैक्टर परेड के दौरान प्रदर्शनकारी किसानों की पुलिस से झड़प हो गई थी, जिसमें कई पुलिसकर्मी घायल हो गए थे। प्रदर्शनकारी लाल किले में घुसे गए थे और प्राचीर पर धार्मिक झंडा फहरा दिया था। हिंसा को लेकर दिल्ली पुलिस ने विभिन्न व्यक्तियों के खिलाफ 38 मामले दर्ज किए गए थे।

दिल्ली पुलिस का आरोप है कि किसानों की ट्रैक्टर रैली के दौरान प्रदर्शनकारियों ने कथित रूप से पहले से तय मार्ग का पालन नहीं किया और दिल्ली में प्रवेश करने के लिए बैरिकेड्स तोड़ दिए थे। प्रदर्शनकारियों ने पुलिस पर हमला करने के साथ ही राजधानी के कई हिस्सों में तोड़फोड़ की थी। इसके बाद वो लाल किले में भी घुस गए और प्राचीर से झंडे को उखाड़ दिया था, जिनमें से दीप सिद्धू और लक्खा सिधाना आरोपी हैं।  

हिंसा में 500 से अधिक पुलिसकर्मी हुए थे घायल 

गौरतलब है कि 26 जनवरी को हजारों की संख्या में प्रदर्शनकारी किसान अवरोधकों को तोड़ कर राष्ट्रीय राजधानी में दाखिल हो गए थे और आईटीओ सहित अन्य स्थानों पर उनकी पुलिस कर्मियों से झड़पें हुई थीं। कई प्रदर्शनकारी ट्रैक्टर चलाते हुए लाल किला पहुंच गए और ऐतिहासिक स्मारक में प्रवेश कर गए तथा उसकी प्राचीर पर एक धार्मिक झंडा लगा दिया। इस हिंसा में 500 से अधिक पुलिसकर्मी घायल हो गए थे, जबकि एक प्रदर्शनकारी की मौत हो गई थी।

हिंसा को लेकर विभिन्न व्यक्तियों के खिलाफ 38 मामले दर्ज किए गए हैं। पुलिस ने भारतीय दंड संहिता (IPC) की धारा 124 ए (राजद्रोह) के तहत मामला दर्ज किया है और पंजाबी अभिनेता दीप सिद्धू और गैंगस्टर से सामाजिक कार्यकर्ता बने लक्खा सिधाना को मुख्य आरोपी बनाया है।  

संबंधित खबरें