DA Image
4 नवंबर, 2020|2:28|IST

अगली स्टोरी

दिल्ली दंगा : तीन केस में ताहिर हुसैन की जमानत याचिका खारिज, कोर्ट ने कहा-आरोपी पर दंगे की साजिश का आरोप

                                    aap

दिल्ली दंगों से संबंधित तीन अलग-अलग मामलों में पूर्व पार्षद ताहिर हुसैन की जमानत याचिका कड़कडूमा अदालत खारिज की। अदालत ने कहा ताहिर पर दंगे की साजिश का है आरोप और वह उसी इलाके में रहता है जहाँ दंगों का सबसे ज्यादा प्रभावित इलाका है।

इससे पहले बीते शनिवार को प्रवर्तन निदे़शालय (ईडी) ने कड़कड़डूमा अदालत में ताहिर हुसैन के खिलाफ अदालत में धनशोधन मामले में आरोपपत्र दाखिल किया। ईडी ने इस आरोपपत्र में उत्तर-पूर्वी दिल्ली में भड़के दंगों में ताहिर द्वारा धनराशि लगाने का आरोप लगाया। ईडी ने कहा है कि करीब सवा करोड़ रुपये से दंगों के लिए हथियारों की खरीदारी की गई।

आरोपपत्र के अनुसार, दंगों की तैयारी जनवरी में ही कर ली गई थी और इस रकम को दंगों के लिए घातक हथियार जैसे पेट्रोल, तेजाब, पिस्तौल, गोली, तलवार व चाकू आदि खरीदने में लगाया गया। प्रवर्तन निदेशालय ने आरोपपत्र मे दावा किया है कि इस मामले में ताहिर हुसैन का साथ अमित गुप्ता नामक व्यक्ति ने दिया। जिसके नाम पर शैल कंपनी खोली गई और धन को इसमें स्थानान्तरित किया गया। आरोपपत्र में यह भी कहा गया कि ताहिर हुसैन की इस साजिश के कारण ही फरवरी में भड़के दंगों में 53 लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी, जबकि दो सौ से ज्यादा लोग गंभीर रूप से जख्मी हुए।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Delhi riots: Tahir Hussain bail plea rejected in three different cases