DA Image
29 अक्तूबर, 2020|9:58|IST

अगली स्टोरी

दिल्ली दंगा : ED ने ताहिर हुसैन के खिलाफ चार्जशीट दायर की, अमित गुप्ता को भी बनाया आरोपी

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने उत्तर-पूर्वी दिल्ली हिंसा से जुड़े एक मामले में आम आदमी पार्टी (आप) के पूर्व निगम पार्षद ताहिर हुसैन के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग निरोधक अधिनियम (पीएमएलए), 2002 की धारा 44 और 45 के तहत कड़कड़डूमा कोर्ट में एक चार्जशीट दायर की है। ED की इस चार्जशीट में अमित गुप्ता नाम के एक शख्स को भी आरोपी बनाया गया है।

कड़कड़डूमा कोर्ट ने चार्जशीट का संज्ञान लिया है और ताहिर हुसैन के खिलाफ प्रोडक्शन वारंट जारी किया है। वहीं कोर्ट ने अमित गुप्ता को 19 अक्टूबर को पेश होने को कहा है। कोर्ट ने कहा कि अभियुक्तों की संलिप्तता के बारे में प्रथम दृष्टया पर्याप्त सबूत हैं। 

दिल्ली दंगे : ताहिर हुसैन और राजधानी स्कूल के मालिक की मुश्किलें बढ़ीं

दिल्ली दंगे में 53 लोगों की हुई थी मौत

गौरतलब है कि नागरिकता कानून के समर्थकों और विरोधियों के बीच संघर्ष के बाद 24 फरवरी को उत्तर-पूर्वी दिल्ली के जाफराबाद, मौजपुर, बाबरपुर, घोंडा, चांदबाग, शिव विहार, भजनपुरा, यमुना विहार इलाकों में साम्प्रदायिक दंगे भड़क गए थे।

इस हिंसा में कम से कम 53 लोगों की मौत हो गई थी और 200 से अधिक लोग घायल हो गए थे। साथ ही सरकारी और निजी संपत्ति को भी काफी नुकसान पहुंचा था। उग्र भीड़ ने मकानों, दुकानों, वाहनों, एक पेट्रोल पम्प को फूंक दिया था और स्थानीय लोगों तथा पुलिस कर्मियों पर पथराव किया।

इस दौरान राजस्थान के सीकर के रहने वाले दिल्ली पुलिस के हेड कांस्टेबल रतन लाल की 24 फरवरी को गोकलपुरी में हुई हिंसा के दौरान गोली लगने से मौत हो गई थी और डीसीपी और एसीपी सहित कई पुलिसकर्मी गंभीर रूप से घायल गए थे। साथ ही आईबी अफसर अंकित शर्मा की हत्या करने के बाद उनकी लाश नाले में फेंक दी गई थी। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Delhi riots: ED files chargesheet against Tahir Hussain and one other in money laundering act