ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRदिल्ली दंगे : कोर्ट ने पुलिस को दिया उमर खालिद की सुरक्षा सुनिश्चित करने का निर्देश, जानिए इसका कारण

दिल्ली दंगे : कोर्ट ने पुलिस को दिया उमर खालिद की सुरक्षा सुनिश्चित करने का निर्देश, जानिए इसका कारण

दिल्ली की एक अदालत ने उत्तर-पूर्वी दिल्ली में हुए दंगों से संबंधित मामले में आरोपी जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी (जेएनयू) के पूर्व छात्र नेता उमर खालिद की सुरक्षा सुनिश्चित करने का बुधवार को...

दिल्ली दंगे : कोर्ट ने पुलिस को दिया उमर खालिद की सुरक्षा सुनिश्चित करने का निर्देश, जानिए इसका कारण
नई दिल्ली। भाषाWed, 24 Mar 2021 08:08 PM
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली की एक अदालत ने उत्तर-पूर्वी दिल्ली में हुए दंगों से संबंधित मामले में आरोपी जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी (जेएनयू) के पूर्व छात्र नेता उमर खालिद की सुरक्षा सुनिश्चित करने का बुधवार को पुलिस को निर्देश दिया है।

मुख्य मेट्रोपॉलिटन मजिस्ट्रेट दिनेश कुमार ने तिहाड़ जेल के अधीक्षक, पुलिस उपायुक्त और दिल्ली शस्त्र पुलिस (डीएपी) को खालिद को अदालत लाते और वापस जेल ले जाते समय उनकी सुरक्षा सुनिश्चित करने निर्देश दिया। खालिद ने अदालत में पेश किए जाने के दौरान खुद को सुरक्षा मुहैया कराने के लिए आवेदन किया था।

खालिद को खजूरी खास इलाके में हुई हिंसा के संबंध में पिछले साल अक्टूबर में गिरफ्तार किया गया था। इस मामले में आम आदमी पार्टी (आप) के निलंबित पार्षद ताहिर हुसैन भी आरोपी है।  

ये भी पढ़ें : दिल्ली दंगों के दौरान 1829 लोगों की हुई गिरफ्तारी, 755 FIR दर्ज 

दिल्ली दंगे में 53 लोगों की हुई थी मौत

गौरतलब है कि नागरिकता कानून के समर्थकों और विरोधियों के बीच संघर्ष के बाद पिछले साल 24 फरवरी को उत्तर-पूर्वी दिल्ली के जाफराबाद, मौजपुर, बाबरपुर, घोंडा, चांदबाग, शिव विहार, भजनपुरा, यमुना विहार इलाकों में साम्प्रदायिक दंगे भड़क गए थे। इस हिंसा में कम से कम 53 लोगों की मौत हो गई थी और 200 से अधिक लोग घायल हो गए थे। साथ ही सरकारी और निजी संपत्तियों को भी काफी नुकसान पहुंचा था। उग्र भीड़ ने कुछ स्कूलों सहित मकानों, दुकानों, वाहनों, एक पेट्रोल पम्प को फूंक दिया था और स्थानीय लोगों तथा पुलिस कर्मियों पर पथराव किया।

इस दौरान राजस्थान के सीकर के रहने वाले दिल्ली पुलिस के हेड कॉन्स्टेबल रतन लाल की 24 फरवरी 2020 को गोकलपुरी में हुई हिंसा के दौरान गोली लगने से मौत हो गई थी और डीसीपी और एसीपी सहित कई पुलिसकर्मी गंभीर रूप से घायल गए थे। साथ ही आईबी अफसर अंकित शर्मा की हत्या करने के बाद उनकी लाश नाले में फेंक दी गई थी। 

ये भी पढ़ें : 'उत्तर-पूर्वी दिल्ली में हुआ दंगा भी महाभारत की तरह एक षड्यंत्र था'

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें