ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRसुप्रीम कोर्ट की रोक के बाद भी खूब हुई आतिशबाजी, दिल्ली-NCR में छाई धुंध, 'आपातकालीन' स्तर पर पहुंचा प्रदूषण

सुप्रीम कोर्ट की रोक के बाद भी खूब हुई आतिशबाजी, दिल्ली-NCR में छाई धुंध, 'आपातकालीन' स्तर पर पहुंचा प्रदूषण

दीपावली के एक दिन बाद गुरुवार को दिल्ली में इस साल हवा की गुणवत्ता सबसे खराब दर्ज की गई। बड़े पैमाने पर हुई आतिशबाजी के कारण राजधानी दिल्ली में प्रदूषण का स्तर 'अत्यंत गंभीर' और...

Photo : PTI
1/ 6Photo : PTI
सुप्रीम कोर्ट की रोक के बावजूद दिल्ली में पटाखे फोड़ते लोग Photo : PTI
2/ 6सुप्रीम कोर्ट की रोक के बावजूद दिल्ली में पटाखे फोड़ते लोग Photo : PTI
सुप्रीम कोर्ट की रोक के बावजूद दिल्ली में पटाखे फोड़ते लोग Photo : PTI
3/ 6सुप्रीम कोर्ट की रोक के बावजूद दिल्ली में पटाखे फोड़ते लोग Photo : PTI
सुप्रीम कोर्ट की रोक के बावजूद दिल्ली में पटाखे फोड़ते लोग Photo : PTI
4/ 6सुप्रीम कोर्ट की रोक के बावजूद दिल्ली में पटाखे फोड़ते लोग Photo : PTI
दिवाली के अगले दिन दिल्ली में छाई धुंध (Photo : PTI)
5/ 6दिवाली के अगले दिन दिल्ली में छाई धुंध (Photo : PTI)
दिवाली के अगले दिन दिल्ली में वायु प्रदूषण का हाल बताता वायु गुणवत्ता सूचकांक (Photo : PTI)
6/ 6दिवाली के अगले दिन दिल्ली में वायु प्रदूषण का हाल बताता वायु गुणवत्ता सूचकांक (Photo : PTI)
नई दिल्ली | एजेंसीThu, 08 Nov 2018 02:12 PM
ऐप पर पढ़ें

दीपावली के एक दिन बाद गुरुवार को दिल्ली में इस साल हवा की गुणवत्ता सबसे खराब दर्ज की गई। बड़े पैमाने पर हुई आतिशबाजी के कारण राजधानी दिल्ली में प्रदूषण का स्तर 'अत्यंत गंभीर' और 'आपातकालीन' (सीवियर प्लस एमरजेंसी) श्रेणी में पहुंच गया। सुप्रीम कोर्ट के आदेश का घोर उल्लंघन करते हुए कई शहरों में लोगों ने कम से कम रात 12 बजे तक आतिशबाजी की, जबकि सुप्रीम कोर्ट ने पटाखे जलाने के लिए रात 10 बजे तक की समयसीमा तय कर रखी थी। नई दिल्ली में कई घंटे तक पटाखों की तेज आवाज सुनाई देती रही। मुंबई, कोलकाता, जयपुर एवं अन्य प्रमुख शहरों में भी कोर्ट के आदेश का उल्लंघन होते देखा गया।

आपातकालीन श्रेणी में पहुंची वायु गुणवत्ता 

केंद्र द्वारा संचालित सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (एसएएफएआर) के मुताबिक, पटाखों से पैदा हुए धुएं सहित अन्य कारणों से दिल्ली में समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 574 तक चला गया जो 'अत्यंत गंभीर' और 'आपातकालीन' श्रेणी में आता है। अधिकारियों ने बताया कि बड़े पैमाने पर हुई आतिशबाजी के कारण समूची दिल्ली में धुएं की मोटी परत छा गई है और विजिबलिटी में काफी कमी आ गई है। 

दिवाली पर दिल्ली में आग लगने की हुईं 300 घटनाएं, 2 बच्चों की मौत

न्यूज एजेंसी भाषा के अनुसार, 'सफर' ने चेताया था कि यदि पिछले साल की तुलना में कम नुकसानदेह पटाखे भी जलाए गए तब भी हवा की गुणवत्ता 'अत्यंत गंभीर' श्रेणी में रहेगी। बता दें कि एक्यूआई का स्तर 0 से 50 के बीच ''अच्छा'' माना जाता है। 51 से 100 के बीच यह ''संतोषजनक'' स्तर पर होता है और 101 से 200 के बीच इसे ''मध्यम'' श्रेणी में रखा जाता है। हवा की गुणवत्ता का सूचकांक 201 से 300 के बीच ''खराब'', 301 से 400 के बीच ''बहुत खराब'' और 401 से 500 के बीच ''अत्यंत गंभीर'' स्तर पर माना जाता है।

दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक करीब 574

एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि अभी दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक करीब 574 है। गुरुवार को आधी रात के बाद तड़के दो बजे यह सूचकांक 'अत्यंत गंभीर' श्रेणी में प्रवेश कर गया और शाम तक यह इसी श्रेणी में बना रहेगा। 'सफर' की ओर से जारी परामर्श के मुताबिक, वायु गुणवत्ता सूचकांक 'अत्यंत गंभीर' और 'आपातकालीन' श्रेणी में होने का मतलब है कि ऐसी हवा में ज्यादा समय तक सांस लेने से स्वस्थ व्यक्ति भी श्वसन संबंधी बीमारियों का शिकार हो सकता है। यह हवा उनके शरीर के अंगों को गंभीर रूप से प्रभावित करती है।

सिर्फ ग्रीन पटाखे फोड़ने की थी अनुमति

सुप्रीम कोर्ट ने दीपावली एवं अन्य त्योहारों के दिन सिर्फ रात आठ बजे से रात 10 बजे तक आतिशबाजी की अनुमति दी है। कोर्ट ने सिर्फ ग्रीन पटाखों के निर्माण और बिक्री की इजाजत दी है, क्योंकि इसमें कम रोशनी, कम आवाज और कम नुकसानदेह रसायन निकलते हैं। कोर्ट के आदेश का पालन कराने की जिम्मेदारी पुलिस को सौंपी गई है। सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद भी कुछ जगहों पर इसका उल्लंघन होते देखा गया। इन जगहों पर तय समयसीमा के पहले और बाद में बड़े पैमाने पर आतिशबाजी हुई।

लुटियंस दिल्ली में भी जमकर फोड़े गए पटाखे

दिल्ली-एनसीआर में मयूर विहार एक्सटेंशन, लाजपत नगर, लुटियंस दिल्ली, आईपी एक्सटेंशन, द्वारका और नोएडा सेक्टर-78 ऐसे इलाकों में शामिल रहे जहां सुप्रीम कोर्ट के आदेशों का खुला उल्लंघन हुआ। पुलिस ने भी आदेश का उल्लंघन होने की बात कबूली और कहा है कि दोषियों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि वे उल्लंघनों पर लगाम लगाने के लिए लगातार गश्त कर रहे हैं।

प्रदूषण कम करने को होगा पानी का छिड़काव

दिल्ली सरकार के लोक निर्माण विभाग ने गुरुवार को कई इलाकों में पानी छिड़कने का अभियान चलाया ताकि प्रदूषण रोकने के प्रयासों के तहत, धूल के कणों को उड़ने से रोका जा सके। यह उपाय तब किया जा रहा है जब दीपावली के अगले दिन राजधानी में हवा की गुणवत्ता काफी खराब दर्ज की गई। एक अधिकारी के अनुसार, विभाग के कर्मियों ने आईटीओ, रोहिणी, द्वारका, रिंग रोड और राष्ट्रीय राजधानी के अन्य इलाकों में पानी छिड़का। उन्होंने बताया कि अगले कुछ दिन तक पानी का छिड़काव चलता रहेगा।

सुप्रीम कोर्ट का आदेश न मानने पर 562 के खिलाफ FIR, 323 लोग गिरफ्तार

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें