ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ NCRदिल्ली में मंकीपॉक्स के 3 और मरीज मिले, अब तक कुल 12 मरीज; 5 एलएनजेपी अस्पताल में भर्ती

दिल्ली में मंकीपॉक्स के 3 और मरीज मिले, अब तक कुल 12 मरीज; 5 एलएनजेपी अस्पताल में भर्ती

मंकीपॉक्स के लक्षणों में बुखार, सिर दर्द, मांसपेशियों में दर्द, पीठ दर्द, सूजी हुई लसीका ग्रंथिया, ठंड लगना, थकावट, त्वचा का फटना, शरीर में रैशेज, गला खराब होना इत्यादी शामिल हैं।

दिल्ली में मंकीपॉक्स के 3 और मरीज मिले, अब तक कुल 12 मरीज; 5 एलएनजेपी अस्पताल में भर्ती
Nishant Nandanलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीThu, 29 Sep 2022 08:07 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली में मंकीपॉक्स के तीन नये मामले सामने आये हैं। पीटीआई ने गुरुवार को सूत्रों के हवाले से बताया है कि इन तीन नये मामलों के सामने आने के बाद राष्ट्रीय राजधानी में मंकीपॉक्स से संक्रमित कुल लोगों की संख्या 12 पहुंच गई है। दिल्ली के एनएनजेपी अस्पताल में अभी मंकीपॉक्स के 5 मरीज भर्ती हैं। नाईजीरिया की रहने वाली 30 साल की एक महिला मंकीपॉक्स पॉजीटिव मिली थे और यह इस संक्रमण से संबंधित 9वां केस था।  

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, दिल्ली में मंकीपॉक्स के अब तक कुल 12 केस मिले हैं। पांच मरीज अभी एलएनजेपी अस्पताल में भर्ती हैं। वहां कोई संदिग्ध मरीज भर्ती नहीं है। बता दें कि मंकीपॉक्स एक संक्रामक रोग है। मंकीपॉक्स के लक्षणों में बुखार, सिर दर्द, मांसपेशियों में दर्द, पीठ दर्द, सूजी हुई लसीका ग्रंथिया, ठंड लगना, थकावट, त्वचा का फटना, शरीर में रैशेज, गला खराब होना इत्यादी शामिल हैं। बीते रविवार को 30 साल के एक संदिग्ध नाईजीरियन युवक को अस्पताल में भर्ती कराया गया था। अधिकारियों ने पहले कहा था कि इनके रिपोर्ट का इंतजार है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक, दुनियाभर के 70 से ज्यादा देशों में 16 हजार से ज्यादा मंकीपॉक्स के मामले सामने आ चुके हैं। संक्रमण बढ़ने के बाद WHO ने इसे ग्लोबल हेल्थ इमरजेंसी भी घोषित किया है। WHO के मुताबिक, मंकीपॉक्स जानवरों से इंसानों में फैलने वाली बीमारी है। इस वायरस से संक्रमित होने पर चेचक जैसे लक्षण दिखते है। हालांकि, इसमें गंभीर बीमारी का खतरा कम होता है।

epaper