DA Image
8 अक्तूबर, 2020|8:22|IST

अगली स्टोरी

सावधान! बिगड़ने लगी दिल्ली की हवा, सोमवार तक हो सकती है और खराब

air pollution  file photo

कोरोना संकट के बीच दिल्लीवालों के लिए एक बुरी खबर है। राजधानी दिल्ली में शनिवार सुबह वायु गुणवत्ता 'मध्यम' श्रेणी में रही और सोमवार को इसके 'खराब' की श्रेणी में पहुंचने का पूर्वानुमान व्यक्त किया गया है।

दिल्ली में शनिवार सुबह साढ़े नौ बजे वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 168 रहा, जो कि 'मध्यम' श्रेणी में आता है। वहीं शुक्रवार को यह 134 रहा था। 

पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के वायु गुणवत्ता निगरानीकर्ता 'सफर' ने कहा कि दक्षिण पश्चिम के शुष्क क्षेत्रों से आने वाली धूल ने दिल्ली को प्रभावित करना शुरू कर दिया है। उसने कहा कि अमृतसर, पंजाब और पड़ोसी सीमावर्ती क्षेत्रों में खेतों में पराली जलनी शुरू हो गई है और इससे शहर की वायु गुणवत्ता प्रभावित होने की आशंका है।

'सफर' ने कहा कि शनिवार को वायु गुणवत्ता सूचकांक में गिरावट आने की आशंका है। इसके बाद 27 सितंबर और 28 सितंबर को इसके 'मध्यम' श्रेणी से 'खराब' की श्रेणी में जाने की आशंका है।

नासा में यूनिवर्सिटीज स्पेस रिसर्च एसोसिएशन में वरिष्ठ वैज्ञानिक पवन गुप्ता ने कहा कि अगले दो से तीन दिन में सिंधु और गंगा नदी के मैदानी इलाकों में पीएम 2.5 अधिक होने का अनुमान है। 

बता दें कि शून्य से 50 के बीच एक्यूआई को 'अच्छा', 51 से 100 के बीच एक्यूआई को 'संतोषजनक', 101 से 200 के बीच को 'मध्यम', 201 से 300 के बीच को 'खराब', 301 से 400 के बीच को 'बेहद' खराब तथा 401 से 500 के बीच एक्यूआई को 'गंभीर' माना जाता है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Delhi records moderate air quality may turn poor by Monday