ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News NCRदिल्ली में 13 साल बाद ऐसी गर्म रात, दो दिन में टूटे दो रिकॉर्ड; 35.2 डिग्री तक पहुंचा पारा

दिल्ली में 13 साल बाद ऐसी गर्म रात, दो दिन में टूटे दो रिकॉर्ड; 35.2 डिग्री तक पहुंचा पारा

राजधानी दिल्ली में भीषण गर्मी का तांडव जारी है। मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक, बुधवार को दिल्ली में न्यूनतम तापमान 35.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। यह सामान्य से 8 डिग्री ज्यादा है।

दिल्ली में 13 साल बाद ऐसी गर्म रात, दो दिन में टूटे दो रिकॉर्ड; 35.2 डिग्री तक पहुंचा पारा
delhi records its warmest night of the year at highest in at least 13 years imd delhi ncr weather fo
Devesh Mishraहिन्दुस्तान टाइम्स,नई दिल्लीWed, 19 Jun 2024 10:33 AM
ऐप पर पढ़ें

Delhi weather: एक तरफ पानी की किल्लत, दूसरी ओर रिकॉर्ड तोड़ गर्मी- दिल्ली वाले मौसम की मार से परेशान हैं। बुधवार को दिल्ली में न्यूनतम तापमान 35.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। यह सामान्य से आठ डिग्री ज्यादा है। मौसम विभाग के मुताबिक, राजधानी में जून में 13 साल बाद इतना अधिक न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया है। इससे मंगलवार की रात इस सीजन की सबसे गर्म रात हो गई। इस सीजन दिल्ली में अब तक छह वार्म नाइट (गर्म रात) की स्थिति बनी है।

13 साल बाद ऐसी गर्म रात
मौसम विभाग के मुताबिक, इससे पहले साल 2011 में न्यूनतम तापमान 35.2 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचा था। यह सामान्य से आठ डिग्री ज्यादा है, ऐसे में इससे तीव्र वार्म नाइट की स्थिति बन जाती है। दिन में हीटवेव के कहर और रातों के गर्म होने से दिल्ली का मौसम असहनीय हो गया है।

दो दिन में टूटे दो रिकॉर्ड
मंगलवार को राजधानी का न्यूनतम तापमान 33.8 डिग्री दर्ज किया गया। ऐसा छह साल बाद हुआ था। ठीक अगले दिन यह 35.2 डिग्री तक पहुंच गया। यानी एक दिन में 1.4 डिग्री की उछाल। बुधवार को इसने 13 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया। दरअसल, गर्म रातों से दिन के तापमान पर भी असर पड़ता है। दोपहर की जगह सुबह जल्दी ही अधिकतम तापमान ऊपर चढ़ जाता है। 

वार्म नाइट किसे कहते हैं
दरअसल, जब अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक और न्यूनतम तापमान सामान्य से 4.5 डिग्री या इससे अधिक दर्ज होता है तब वार्म नाइट की स्थिति बनती है। वहीं जब न्यूनतम तापमान सामान्य से 6.5 डिग्री या अधिक होता है तब तीव्र वार्म नाइट की स्थिति बनती है। यह बहुत ज्यादा खतरनाक होती है। बुधवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से आठ डिग्री ज्यादा दर्ज किया गया है। ऐसे में तीव्र वार्म नाइट की स्थिति है। इस सीजन में ऐसा पहली बार हुआ है।

आज कैसा रहेगा दिल्ली का मौसम
मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि दिल्ली में न्यूनतम तापमान पहले से ही 32-33 डिग्री के बीच चल रहा था। दरअसल, एक पश्चिमी विक्षोभ के चलते दिल्ली में हवा में नमी बढ़ गई है। रात में बादल छाए रहते हैं जिससे गर्मी आसानी से नष्ट नहीं होती है। IMD ने आज (बुधवार) बारिश की भविष्यवाणी की है। हालांकि बहुत हल्की बारिश की संभावना जताई गई है। अधिकतम तापमान 43 डिग्री तक जा सकता है। वहीं 40-50 किलोमीटर/घंटा की रफ्तार से तेज हवाएं भी चल सकती हैं।