ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRचार दिन की बारिश ने तोड़ा 10 साल का रिकॉर्ड, दिल्ली में इस वजह से बदला मौसम; कब मिलेगी राहत?

चार दिन की बारिश ने तोड़ा 10 साल का रिकॉर्ड, दिल्ली में इस वजह से बदला मौसम; कब मिलेगी राहत?

Delhi Weather: दिल्ली में पिछले 4 दिनों में हुई बारिश ने 10 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया। साल 2014 के बाद से फरवरी में इतनी बारिश नहीं दर्ज की गई थी। अबतक 29.9 मिमी बारिश हुई है।

चार दिन की बारिश ने तोड़ा 10 साल का रिकॉर्ड, दिल्ली में इस वजह से बदला मौसम; कब मिलेगी राहत?
Abhishek Mishraलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीMon, 05 Feb 2024 01:20 PM
ऐप पर पढ़ें

Delhi Weather: दिल्ली में फरवरी के शुरुआती 4 दिनों में हुई बारिश ने 10 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया। मौसम विभाग के मुताबिक, इस महीने में अबतक 29.9 मिमी बारिश दर्ज की गई है जो पिछले 10 साल में फरवरी महीने में हुई बारिश से ज्यादा है। रविवार को शहर में हल्की बारिश हुई, सफदरजंग में सुबह 8.30 बजे तक 2.6 मिमी और सुबह 8.30 से शाम 5.30 बजे तक 0.2 मिमी बारिश दर्ज की गई।

IMD के आंकड़ों से पता चलता है कि इससे 10 साल पहले 2014 की फरवरी में 48.8 मिमी वर्षा दर्ज की गई थी। जिसके बाद से अबतक फरवरी का महीना कम बारिश वाला ही रहा था। फरवरी 2023 में एक भी दिन बारिश नहीं हुई थी, जबकि फरवरी 2022 में दिल्ली में 29.7 मिमी बारिश दर्ज की गई थी।

मौसम विभाग के अनुसार, हालांकि इस साल अबतक फरवरी में अधिक वर्षा दर्ज की गई है, लेकिन मौसम विभाग के पिछले 10 वर्षों के आंकड़ों के विश्लेषण से पता चलता है कि अधिकांश फरवरी में कम वर्षा दर्ज की गई है।

सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से राष्ट्रीय राजधानी में रविवार को बारिश हुई। सुबह 8.30 बजे तक पालम, लोधी रोड, रिज और आयानगर में क्रमश: 2.7 मिमी, 1.6 मिमी, 1.2 मिमी और 2.2 मिमी बारिश दर्ज की गई। सुबह 8.30 बजे से शाम 5.30 बजे के बीच बहुत हल्की बारिश हुई। वैज्ञानिक और क्षेत्रीय मौसम पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया, "सोमवार से बारिश की संभावना नहीं है क्योंकि पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव खत्म हो जाएगा।"

बारिश के चलते राजधानी के तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। दिन का तापमान 20.3 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया, जो सामान्य से दो डिग्री कम है। यह शनिवार के अधिकतम तापमान से 2.9 डिग्री कम रहा। न्यूनतम तापमान बढ़कर 11.9 डिग्री सेल्सियस हो गया, जो सामान्य से तीन डिग्री अधिक है। यह शनिवार के न्यूनतम तापमान से 5.2 डिग्री अधिक रहा। 

मौसम विभाग ने सोमवार को सुबह के समय घने कोहरे को लेकर 'येलो' अलर्ट जारी किया है। अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 22 और 9 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है।

मौसम वैज्ञानिक कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा, "पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव खत्म होने के बाद, आसमान साफ होने के कारण न्यूनतम तापमान में 1-2 डिग्री की गिरावट होने की संभावना है। 6 फरवरी से तापमान 7-8 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की उम्मीद है।" साफ आसमान दिन को गर्म बनाता है जबकि रात में गर्मी जल्दी ही खत्म हो जाती है जिससे तापमान में गिरावट आती है।

 

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें