DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   NCR  ›  दिल्ली में अच्छी हुई बारिश, 10 दिनों में 200 मिलीमीटर से ज्यादा बरसा पानी
एनसीआर

दिल्ली में अच्छी हुई बारिश, 10 दिनों में 200 मिलीमीटर से ज्यादा बरसा पानी

प्रमुख संवाददाता, नई दिल्ली Published By: Shivendra Singh
Thu, 22 Jul 2021 09:02 AM
दिल्ली में अच्छी हुई बारिश, 10 दिनों में 200 मिलीमीटर से ज्यादा बरसा पानी

राजधानी दिल्ली में बीते दस दिनों में 200 मिलीमीटर से ज्यादा पानी बरसा है। इसके चलते जहां 12 जुलाई तक सामान्य से 67 फीसदी तक कम बरसात हुई थी। वहीं, अब सामान्य से 28 फीसदी ज्यादा बारिश हो चुकी है। उत्तर पश्चिम दिल्ली पर बादलों की सबसे ज्यादा मेहरबानी हुई है। यहां पर सामान्य से 97 फीसदी तक ज्यादा बरसात दर्ज की गई है। 

दिल्ली के लिए जुलाई महीने का दूसरा पखवाड़ा बारिश के लिए लिहाज से बेहद अच्छा साबित हो रहा था। इससे पहले मानसून की देरी और हल्की बूंदाबांदी के चलते बारिश का आंकड़ा बेहद कम रहा था। बारिश नहीं होने के चलते लोगों को सामान्य से ज्यादा गर्मी और प्रदूषण का भी सामना करना पड़ रहा था। जबकि, पिछले तीन-चार दिनों के बीच हुई अच्छी बरसात ने बारिश की कमी को पूरा कर दिया है।

मौसम विभाग के मुताबिक एक जून से 21 जुलाई तक सामान्य तौर पर दिल्ली में 192 मिलीमीटर बरसात होती है। लेकिन, इस बार अभी तक 247 मिलीमीटर तक बरसात हो चुकी है। जो कि सामान्य से 28 फीसदी ज्यादा है। अगर इसकी तुलना दस दिन पहले के आंकड़ों से करें तो इसमें आए फर्क को साफ समझा जा सकता है। 12 जुलाई तक सामान्य तौर पर 132.6 मिलीमीटर बरसात होनी चाहिए थी। लेकिन, तब तक सिर्फ 44.1 मिलीमीटर बरसात ही हुई थी। इस प्रकार 12 जुलाई तक सामान्य से 67 फीसदी बरसात कम हुई थी। इस प्रकार देखा जाए तो 12 जुलाई से अब तक केवल दस दिनों में ही 203 मिलीमीटर बरसात दर्ज की गई है। 

दिल्ली के उत्तर पश्चिम जिले पर बादलों की मेहरबानी सबसे ज्यादा हुई है। यहां पर अभी तक 330.0 मिलीमीटर बरसात हो चुकी है। जबकि, यहां पर 21 जुलाई तक सामान्य तौर पर 186.5 फीसदी बरसात ही हुआ करती थी। इस प्रकार यहां पर अभी तक सामान्य से 97 फीसदी बरसात ज्यादा हो चुकी है। हालांकि, अभी दिल्ली के तीन जिले ऐसे हैं जहां पर सामान्य से कम बरसात हुई है। मौसम विभाग के मुताबिक अभी तक उत्तर पूर्वी दिल्ली में 49 फीसदी, दक्षिण दिल्ली में 30 फीसदी और पूर्वी दिल्ली में 18 फीसदी बरसात कम हुई है। 

संबंधित खबरें