ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News NCRपंजाबी बाग फ्लाईओवर की ओपनिंग डेट आई सामने? धौलाकुआं टू आजादपुर तक घटेगा जाम; हर दिन 12 लाख वाहनों को होगा फायदा

पंजाबी बाग फ्लाईओवर की ओपनिंग डेट आई सामने? धौलाकुआं टू आजादपुर तक घटेगा जाम; हर दिन 12 लाख वाहनों को होगा फायदा

पश्चिमी दिल्ली में रहने वालों के लिए एक राहत भरी खबर है। पंजाबी बाग में क्लब रोड पर बन रहे फ्लाईओवर का निर्माण कार्य 90 फीसदी तक पूरा हो चुका है। अगस्त तक इसे यातायात के लिए खोले जाने की उम्मीद है।

पंजाबी बाग फ्लाईओवर की ओपनिंग डेट आई सामने? धौलाकुआं टू आजादपुर तक घटेगा जाम; हर दिन 12 लाख वाहनों को होगा फायदा
Praveen Sharmaनई दिल्ली। स्नेहिल सिन्हा (हिन्दुस्तान टाइम्स डॉट काम)Sun, 23 Jun 2024 02:43 PM
ऐप पर पढ़ें

पश्चिमी दिल्ली में रहने वालों के लिए एक राहत भरी खबर है। पंजाबी बाग में क्लब रोड पर बन रहे फ्लाईओवर का निर्माण कार्य 90 फीसदी तक पूरा हो चुका है। अगस्त तक इसे यातायात के लिए खोले जाने की उम्मीद है। यह पंजाबी बाग और राजा गार्डन फ्लाईओवर के बीच पश्चिमी दिल्ली एकीकृत ट्रांजिट कॉरिडोर विकास (WDITCD) और सड़क नेटवर्क के दो फ्लाईओवरों में से एक है। माना जा रहा है कि हर दिन साढ़े 12 लाख से अधिक वाहन इस फ्लाईओवर का इस्तेमाल करेंगे।

दिल्ली लोक निर्माण विभाग (PWD) के अधिकारियों ने कहा कि पेड़ काटने की अनुमति लंबित होने के कारण प्रोजेक्ट में देरी हो रही है, लेकिन इससे फ्लाईओवर के उद्घाटन पर कोई असर नहीं पड़ेगा। 

90 फीसदी तक काम पूरा

पीडब्ल्यूडी के एक अधिकारी ने नाम नहीं छापने की शर्त पर कहा, "हमने पहले ही लगभग 90% काम पूरा कर लिया है और अगस्त तक इसे उद्घाटन के लिए तैयार कर लेंगे। हमें अभी भी लगभग 33 पेड़ों को काटने की अनुमति नहीं मिली है, लेकिन इससे उद्घाटन पर कोई असर नहीं पड़ेगा। इससे ग्रेड पर मरम्मत के काम पर असर होगा।"

बता दें कि, इस फ्लाईओवर के निर्माण की डेडलाइन दो बार बढ़ाई जा चुकी है। पहले इसकी डेडलाइन दिसंबर 2023 और फिर फरवरी 2024 तय की गई थी, क्योंकि संबंधित एजेंसियों द्वारा क्षेत्र में हाई-टेंशन बिजली केबल और पानी की पाइपलाइन को शिफ्ट नहीं किया गया था। हालांकि, अधिकारियों ने कहा कि इन बाधाओं को दूर कर दिया गया है।

हाईकोर्ट ने लगाई है 33 पेड़ों के काटने पर रोक

सितंबर 2023 में एचटी ने बताया था कि दिल्ली हाईकोर्ट ने राजा गार्डन फ्लाईओवर के निर्माण के लिए पंजाबी बाग के रिंग रोड पर 33 पेड़ों को काटने की अनुमति देने वाली अधिसूचना पर 29 जुलाई तक रोक लगा दी है। अधिकारियों ने कहा कि ये पेड़ जमीनी स्तर पर हैं और फ्लाईओवर के नीचे सड़क की मरम्मत को प्रभावित करेंगे।

पीडब्ल्यूडी अधिकारी ने कहा कि हमें सड़क नेटवर्क के विकास के हिस्से के रूप में फुटपाथ और अन्य गैर-वाहन चालित परिवहन (एनएमटी) बुनियादी ढांचे के साथ-साथ ग्रेड पर सड़क की मरम्मत और निर्माण करना है, जो 33 पेड़ों की कटाई के लिए अदालत से मंजूरी मिलने तक रुका रहेगा।

धौलाकुआं से आजादपुर तक कम होगा जाम

नारायणा फ्लाईओवर के एक कैरिजवे को मरम्मत के लिए बंद कर दिया गया है, और पंजाब बाग फ्लाईओवर के निर्माण के कारण प्रतिबंध लागू हैं, जिससे धौला कुआं और पंजाबी बाग के बीच रिंग रोड पर दो बड़ी रुकावटें पैदा हो गई हैं। एक बार तैयार हो जाने पर यह सेक्शन धौला कुआं से आजादपुर और आसपास के क्षेत्रों तक दक्षिण और पश्चिमी दिल्ली के क्षेत्रों के बीच वाहनों के दबाव के कारण होने वाली भीड़भाड़ को कम करने में मदद करेगा।

लगभग 1.1 किलोमीटर लंबा छह लेन वाला निर्माणाधीन क्लब रोड फ्लाईओवर WDITCD का दूसरा सेक्शन है। इस कॉरिडोर के पहले सेक्शन मोती नगर फ्लाईओवर का मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने 13 मार्च को उद्घाटन किया था। फ्लाईओवर के दोनों सेक्शन सितंबर 2022 में लॉन्च किए गए पश्चिमी दिल्ली एलिवेटेड कॉरिडोर का हिस्सा हैं, जिसे दिसंबर 2023 तक पूरा किया जाना था। फ्लाईओवर के अलावा पंजाबी बाग के पास एक सबवे भी बनाया जा रहा है।

सालाना 6 लाख लीटर से अधिक ईंधन की होगी बचत

इस प्रोजेक्ट की अनुमानित लागत 352.32 करोड़ रुपये है। मार्च में जारी दिल्ली के नए आर्थिक सर्वेक्षण के अनुसार, अक्टूबर 2023 तक ₹174.31 करोड़ का खर्च किए गए थे। गौरतलब है कि दिल्ली सरकार ने पहले घोषणा की थी कि हर दिन 1,250,000 से अधिक वाहन इस फ्लाईओवर का इस्तेमाल करेंगे और इससे सालाना 600,000 लीटर से अधिक ईंधन की बचत होगी। दिल्ली सरकार ने दावा किया है कि इससे यात्रा समय के लिहाज से लगभग 9,000 मानव घंटों की भी बचत होगी।