ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News NCRदिल्ली के निजी स्कूलों में EWS सीटों पर दाखिले के लिए आज से कर सकेंगे आवेदन; जानें शर्तें और नियम

दिल्ली के निजी स्कूलों में EWS सीटों पर दाखिले के लिए आज से कर सकेंगे आवेदन; जानें शर्तें और नियम

राजधानी दिल्ली के निजी स्कूलों की नर्सरी से पहली कक्षा की आरक्षित आर्थिक पिछड़ा वर्ग (ईडब्ल्यूएस)/ वंचित वर्ग (डीजी) और दिव्यांग श्रेणी की सीटों पर मंगलवार से दाखिला की दौड़ शुरू हो रही है।

दिल्ली के निजी स्कूलों में EWS सीटों पर दाखिले के लिए आज से कर सकेंगे आवेदन; जानें शर्तें और नियम
Praveen Sharmaनई दिल्ली। हिन्दुस्तानTue, 30 Apr 2024 06:08 AM
ऐप पर पढ़ें

राजधानी दिल्ली के निजी स्कूलों की नर्सरी से पहली कक्षा की आरक्षित आर्थिक पिछड़ा वर्ग (ईडब्ल्यूएस)/ वंचित वर्ग (डीजी) और दिव्यांग श्रेणी की सीटों पर मंगलवार से दाखिला की दौड़ शुरू हो रही है। इसके लिए शिक्षा निदेशालय की www.edudel .nic.in वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होगा।

अभिभावक एक मोबाइल नंबर का उपयोग करके केवल एक ही पंजीकरण कर सकेंगे। प्रक्रिया से संबंधित संचार केवल पंजीकृत नंबर होगा। एक से अधिक आवेदन करने पर उम्मीदवारी रद्द हो जाएगी। भले दाखिला के लिए कंप्यूटराइज्ड ड्रॉ में नंबर आ गया हो।

आवेदन के समय माता-पिता/अभिभावक का आधार कार्ड नंबर देना अनिवार्य है। इस बार निदेशालय ने आवेदन के लिए बच्चों के आधार कार्ड की अनिवार्यता खत्म कर दी है। वहीं, पंजीकरण फॉर्म में घर का पता भरने को लेकर कुछ बदलाव भी किए गए हैं।

इलाके वाले विकल्प में क्षेत्र, उप-स्थान/उप-उप स्थान वाले विकल्प में गांव/कॉलोनी/अपार्टमेंट/सेक्टर/पॉकेट/ब्लॉक/गली आदि का विवरण देना होगा। आवेदन जमा होने के बाद उसमें कोई बदलाव नहीं कर सकेंगे।

अंतिम तारीख 15 मई

आवेदन की अंतिम तारीख 15 मई है, जबकि 20 मई को पहला कंप्यूटराइज्ड ड्रॉ निकाला जाएगा। वहीं, प्रक्रिया से जुड़ी शिकायतों और प्रश्नों को लेकर हेल्पलाइन नंबर 9818154069 पर सुबह 10 बजे से लेकर शाम 5 बजे तक के बीच सोमवार से लेकर शुक्रवार में कॉल कर सकेंगे।

ये हैं उम्र के लिए कैटेगरी

उम्र सीमा-सामान्य वर्ग              उम्र सीमा-दिव्यांग वर्ग

नर्सरी 3-5 वर्ष                                 नर्सरी 3-7 वर्ष

केजी 4-6 वर्ष                                  केजी 4-8 वर्ष

पहली 5-7 वर्ष                                 पहली 5-9 वर्ष

एक लाख से कम हो वार्षिक आय

शिक्षा निदेशालय ने जारी दिशानिर्देशों में वार्षिक आयसीमा को लेकर भी स्थिति स्पष्ट कर दी है। दरअसल, कोर्ट ने ईडब्ल्यूएस श्रेणी को लेकर आय सीमा ढाई लाख कर दी थी। इसको लेकर अभिभावक असमंजस की स्थिति में थे। निदेशालय के अनुसार, ईडब्ल्यूएस श्रेणी के तहत आवेदन के लिए वार्षिक आय एक लाख रुपये से कम होनी चाहिए। दिल्ली सरकार के राजस्व विभाग की ओर से जारी आय प्रमाणपत्र मान्य होगा।