ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRDelhi Pollution: दिल्ली में दो दिन खराब श्रेणी में ही बना रहेगा प्रदूषण, इस दिन मिलेगी राहत; जानें AQI

Delhi Pollution: दिल्ली में दो दिन खराब श्रेणी में ही बना रहेगा प्रदूषण, इस दिन मिलेगी राहत; जानें AQI

दिल्ली में फिलहाल हवा की रफ्तार धीमी बनी हुई है। इसके चलते प्रदूषण के लिए जिम्मेदार कणों का बिखराव तेजी से नहीं  हो  पा रहा। शनिवार को दिल्ली में हवा की रफ्तार 4 से 12 किलोमीटर प्रतिघंटा रही।

Delhi Pollution: दिल्ली में दो दिन खराब श्रेणी में ही बना रहेगा प्रदूषण, इस दिन मिलेगी राहत; जानें AQI
Swati Kumariहिन्दुस्तान,नई दिल्लीSat, 17 Feb 2024 07:16 PM
ऐप पर पढ़ें

राजधानी दिल्ली में अगले दो दिनों तक प्रदूषण खराब श्रेणी में ही बना रहेगा। शुक्रवार के मुकाबले शनिवार को प्रदूषण में मामूली कमी देखने को मिली।शुक्रवार को जहां दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक 257 रहा तो वहीं शनिवार को वायु गुणवत्ता सूचकांक 245 दर्ज किया गया। विशेषज्ञों का  मानना है कि आगामी मंगलवार से प्रदूषण मध्यम श्रेणी में आ जाएगा। हवा की रफ्तार बढ़ने के चलते दो से तीन दिन यह मध्यम श्रेणी में ही बना  रहेगा।

जानकारी के अनुसार दिल्ली में फिलहाल हवा की रफ्तार धीमी बनी हुई है। इसके चलते प्रदूषण के लिए जिम्मेदार कणों का बिखराव तेजी से नहीं  हो  पा रहा। शनिवार को दिल्ली में हवा की रफ्तार 4 से 12 किलोमीटर प्रतिघंटा रही। रविवार दोपहर बाद जहां हवा की रफ्तार 12 किलोमीटर प्रतिघंटा  रहेगी तो वहीं सोमवार को हवा की रफ्तार 16 से 24 घंटे रहने का अनुमान है। इसके साथ ही अगले सप्ताह दो से तीन दिन बारिश हो सकती है। ऐसा होने पर प्रदूषण के लिए जिम्मेदार कणों का बिखराव तेजी से होगा और प्रदूषण में कमी आएगी। 

शनिवार को दिल्ली में केवल आनंद विहार एकमात्र ऐसा क्षेत्र रहा जहां प्रदूषण बेहद खराब श्रेणी में दर्ज किया गया। आनंद विहार में वायु गुणवत्ता  सूचकांक शनिवार को 329 रहा। अधिकांश इलाकों में जहां प्रदूषण खराब श्रेणी में रहा तो वहीं पांच इलाकों में प्रदूषण मध्यम श्रेणी में दर्ज किया  गया। शनिवार को लोधी रोड दिल्ली का सबसे कम प्रदूषित क्षेत्र रहा जहां वायु गुणवत्ता सूचकांक 122 दर्ज किया गया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें