ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News NCRदिल्ली में अब सांसों पर भी संकट, धूल के चलते बेहद खराब श्रेणी में पहुंची हवा, AQI 390 के पार

दिल्ली में अब सांसों पर भी संकट, धूल के चलते बेहद खराब श्रेणी में पहुंची हवा, AQI 390 के पार

भीषण गर्मी और लू की तगड़ी मार झेल रहे दिल्ली वालों के लिए एक नई मुसीबत खड़ी होती नजर आ रही है। धूल कणों के चलते दिल्ली की हवा खराब श्रेणी में पहुंच गई है। अलीपुर में तो एक्यूआई 390 के पार पहुंच गया।

दिल्ली में अब सांसों पर भी संकट, धूल के चलते बेहद खराब श्रेणी में पहुंची हवा, AQI 390 के पार
Krishna Singhहिन्दुस्तान,नई दिल्लीWed, 19 Jun 2024 08:22 PM
ऐप पर पढ़ें

धूल कणों के चलते दिल्ली की हवा खराब श्रेणी में पहुंच गई है। बुधवार को दिल्ली के ज्यादातर निगरानी केन्द्रों का वायु गुणवत्ता सूचकांक 300 के ऊपर पहुंच गया। अलीपुर में तो एक्यूआई 390 के पार पहुंच गया। अगले दो दिनों के बीच वायु गुणवत्ता का स्तर इसी के आसपास रहने की संभावना है। दिल्ली और आसपास के इलाके में लंबे समय से अच्छी बारिश नहीं हुई है। इसके चलते मिट्टी में नमी नहीं है और तेज हवा के साथ धूल के कण हवा में उड़ रहे हैं। 

24 घंटे में 110 अंकों की बढ़ोतरी
हवा में प्रदूषक कण पीएम 10 का स्तर बढ़ने के चलते दिल्ली की हवा बेहद खराब श्रेणी में पहुंच गई। केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक बुधवार को दिल्ली का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक 306 के अंक पर रहा। एक दिन पहले यह सूचकांक 196 के अंक पर रहा था। यानी चौबीस घंटे के अंदर ही इसमें 110 अंकों की बढ़ोतरी हुई है। 

इन इलाकों की हवा सबसे खराब
अलीपुर---399
शादीपुर---385
विवेक विहार---376
नरेला---386
रोहिणी---366

सवा महीने बाद फिर गहराया संकट
इससे पहले सात मई को सूचकांक 302 के अंक पर रहा था। लगभग सवा महीने के बाद अब फिर से हवा बेहद खराब श्रेणी में पहुंची है। दिल्ली के अलीपुर निगरानी केन्द्र में बुधवार की शाम सूचकांक 399 के अंक पर रहा। जो कि गंभीर श्रेणी से सिर्फ दो अंक नीचे है।

Advertisement