ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRदिल्ली वालों के लिए गुड न्यूज, प्रदूषण से जल्द राहत, 120 दिन बाद हटा ग्रैप का दूसरा फेज

दिल्ली वालों के लिए गुड न्यूज, प्रदूषण से जल्द राहत, 120 दिन बाद हटा ग्रैप का दूसरा फेज

Delhi Pollution News: दिल्ली-एनसीआर में रहने वाले लोगों को प्रदूषण की समस्या से जल्द राहत मिलने वाली है। इसे देखते हुए ग्रैप के दूसरे फेज की पाबंदियां हटा ली गई हैं। पढ़ें यह रिपोर्ट...

दिल्ली वालों के लिए गुड न्यूज, प्रदूषण से जल्द राहत, 120 दिन बाद हटा ग्रैप का दूसरा फेज
Krishna Singhहिन्दुस्तान,नई दिल्लीMon, 19 Feb 2024 08:33 PM
ऐप पर पढ़ें

मौसम के अलग-अलग कारकों की वजह से दिल्ली के लोगों को इस बार सामान्य से ज्यादा प्रदूषण का सामना करना पड़ रहा है। इस वर्ष के शुरुआती 49 दिन में सिर्फ सात दिन हवा साफ रही है। सीपीसीबी के आंकड़े बताते हैं कि पिछले दो वर्षों की तुलना में इस बार प्रदूषण ज्यादा है। मौसम विभाग की मानें तो दिल्ली वालों को जल्द प्रदूषण से बड़ी राहत मिल सकती है। मंगलवार को एक दो जगहों पर हल्की बूंदाबांदी हो सकती है। इस दौरान तेज हवाएं भी चलेंगी। 

इस वजह से साफ नहीं हो रही हवा
आमतौर पर जनवरी के दूसरे पखवाड़े से वायु प्रदूषण के स्तर में सुधार होने लगता है। इस बार फरवरी के दूसरे पखवाड़े में भी हवा की गुणवत्ता में अपेक्षित सुधार नहीं हुआ है। सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ की कमी और हवा की रफ्तार कम होने के चलते लोगों को पहले से ज्यादा प्रदूषित हवा में सांस लेना पड़ा रहा है। 

दो दिन प्रदूषण से राहत मिलने के आसार
दिल्ली के लोगों को अब प्रदूषित हवा से राहत मिल सकती है। वायु गुणवत्ता पूर्व चेतावनी प्रणाली के मुताबिक, हवा की रफ्तार बढ़ने के चलते दो दिन यानी मंगलवार और बुधवार को वायु गुणवत्ता सूचकांक 200 से नीचे आने की संभावना है। इस बीच सोमवार को वायु गुणवत्ता खराब स्तर पर रही।

मंगलवार को बारिश के आसार
मौसम विभाग का अनुमान है कि मंगलवार को कुछ जगहों पर बूंदाबांदी हो सकती है। मौसम की अलग-अलग गतिविधियों से अगले दो दिन तापमान सामान्य से ज्यादा रहेगा। लेकिन, गुरुवार से हवा की दिशा उत्तर-पश्चिमी होने के चलते तापमान में दो से तीन डिग्री की गिरावट आने के आसार हैं।

ग्रैप का दूसरा चरण 120 दिन बाद हटा
प्रदूषण की स्थिति में सुधार की संभावना को देखते हुए ग्रैप का दूसरा चरण करीब हटा लिया गया। ग्रैप कमेटी ने सोमवार को इस पर फैसला लिया। बैठक में कहा गया कि अभी दिल्ली में प्रदूषण के स्तर में और ज्यादा गिरावट आने की संभावना नहीं है। इसके चलते ग्रैप का दूसरा चरण हटाने का फैसला लिया गया। ग्रैप का दूसरा चरण पिछले वर्ष 21 अक्तूबर से लागू है। इसमें मुख्यतौर पर हॉट स्पॉट वाली जगहों पर प्रदूषण को कम करने के लिए पानी के छिड़काव, एंटी स्मॉग गन का प्रयोग करने जैसे उपाय शामिल हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें