ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News NCRदिल्ली में प्रदूषण फैलाने वालों पर सख्ती, मलबा डालने पर काटे 257 चालान, ठोंका 45.8 लाख का जुर्माना

दिल्ली में प्रदूषण फैलाने वालों पर सख्ती, मलबा डालने पर काटे 257 चालान, ठोंका 45.8 लाख का जुर्माना

दिल्ली में प्रदूषण फैलाने वालों पर सख्ती शुरू कर दी गई है। दिल्ली में निर्माणाधीन मलबे को अवैध तरीके से डालने पर 257 चालान काटे गए हैं। उल्लंघनकर्ताओं पर 45.8 लाख रुपये का जुर्माना भी लगाया गया है।

दिल्ली में प्रदूषण फैलाने वालों पर सख्ती, मलबा डालने पर काटे 257 चालान, ठोंका 45.8 लाख का जुर्माना
Krishna Singhराहुल मानव,नई दिल्लीSat, 04 Nov 2023 08:08 PM
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली में निर्माणाधीन मलबे को अवैध तरीके से सड़कों व अन्य जगहों पर डालने पर 257 चालान काटे गए। इस मामले में एमसीडी ने कार्रवाई करते हुए उल्लंघनकर्ताओं पर कुल 45.8 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया। दिल्ली नगर निगम के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि प्रदूषण नियंत्रण के लिए  शीतकालीन कार्य योजना के तहत सी एंड डी अपशिष्ट मानदंडों का उल्लंघन करने पर चालान काटे गए। अक्तूबर माह में 163 चालान काटे गए और 34 लाख रुपये जुर्माना लगाया गया। साथ ही बीते दो दिनों के दौरान इस मामले में 91 चालान काटे और 11.8 लाख रुपये का जुर्माना लगाया। 

खुले में कूड़ा जलाने पर निगम ने 77 चालान काटे
इसके अतिरिक्त बीते दो दिनों के दौरान खुले में कूड़ा जलाने पर निगम ने 77 चालान काटे हैं। इसमें उल्लंघनकर्ताओं पर 65 हजार रुपये का जुर्माना लगाया। निगम की टीमों ने निर्माण स्थलों पर धूल प्रदूषण के खिलाफ 8 चालान काटे और 25 लाख रुपये का जुर्माना लगाया। 

अवैध तरीके से कूड़ा डालने पर 13 चालान काटे
साथ ही निगम ने अवैध तरीके से कूड़ा डालने पर 13 चालान काटे और 36 हजार रुपये का जुर्माना लगाया। 38 अनधिकृत कोयला तंदूर को नष्ट व जब्त किया। खाना बनाने में कोयले का उपयोग करने वाले 4 काउंटर भी जब्त किए गए। जोनल अधिकारियों को वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (सीएक्यूएम) की ओर से जारी ग्रैप के दिशानिर्देशों को सख्ती से लागू करने का निर्देश दिया है।

पानी से किया जा रहा है छिड़काव
निगम के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि धूल प्रदूषण पर नियंत्रण के लिए 225 वाटर स्प्रिंकलर्स तैनात किए हैं। इनसे सड़कों पर पानी का छिड़काव किया जा रहा है। धूल प्रदूषण फैलने वाली जगहों के हॉटस्पॉट क्षेत्रों में पानी का छिड़काव बढ़ा दिया है। 

एमसीडी ने जारी किया 20 लाख रुपये का बजट
30 मोबाइल एंटी स्मॉग गन से भी प्रदूषण की रोकथाम के लिए कार्य किए जा रहे हैं। धूल को वातावरण में फैलने से रोकने के लिए एमसीडी ने 20 लाख रुपये का बजट प्रत्येक जोन के लिए आवंटित किया है। 504 निर्माणाधीन साइटों ने दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति (डीपीसीसी) के सी एंड डी वेब पोर्टल पर अब तक पंजीकृत किया है। निर्माण और तोड़फोड़ की गतिविधियों की जांच के लिए गठित जोनल टीमों इन साइटों की नियमित निगरानी कर रही हैं।